CBSE Board: लखनऊ की दिव्यांशी 600 में 600 अंक हासिल कर बनी टॉपर

Tuesday, Jul 14, 2020 - 09:41 AM (IST)

नई दिल्ली- सीबीएसई बोर्ड की ओर से 12वीं क्लास के नतीजे घोषित कर दिए गए। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने इसकी जानकारी दी। इस साल 88.78% छात्रों ने 12वीं सीबीएसई परीक्षा उत्तीर्ण की। इस साल 12वीं की परीक्षा में लड़कियों ने एक बार फिर बाजी मारी है और इस बार पांच प्रतिशत से अधिक छात्र भी पास हुए हैं।

लखनऊ की दिव्यांशी जैन ने किया टॉप 
इस साल 12वीं की परीक्षा में लखनऊ की दिव्यांशी जैन ने टॉप किया है उसने परीक्षा में कुल 600 नंबरों में से 600 नंबर मिले हैं। बता दें कि दिव्यांशी नवयुग रेडियंस लखनऊ की छात्रा हैं और लखनऊ के गणेश गंज इलाके में रहती हैं।

इन विषयों में था पहले से रुची
दिव्यांशी जैन 12वीं कक्षा में हिस्ट्री, ज्योग्राफी, इकोनॉमिक्स, इंश्योरेंस, संस्कृत और इंग्लिश विषय रखे है। इस साल की परीक्षा में उनके सभी विषयों में 100 फीसदी मार्क्स आए हैं। 

माता-पिता को दिया सफलता का क्रेडिट
दिव्यांशी जैन एक मध्यमवर्गीय परिवार से हैं। उनके पिता राजेश प्रकाश जैन ने मीडिया को बताया कि हमें बेटी पर गर्व है उसने अपनी मेहनत से हमारा सपना पूरा कर दिया है। दिव्यांशी के पिता राजेश जैन स्टेशनरी का व्यवसाय करते हैं और वहीं माता जी  सीमा जैन ग्रहणी हैं, उनकी बड़ी बहन श्रेयांशी जैन स्नातक में पढ़ती हैं। दिव्यांशी जैन अपनी सफलता का क्रेडिट अपने माता-पिता को देती हैं।

जानिए कैसे किया टॉप
-दिव्यांशी जैन सोशल मीडिया से काफी दूर रहीं, उनका कोई भी सोशल अकाउंट नहीं है। 
-उनका कहना है कि तैयारी के दौरान जो भी डाउट आए उनको क्लियर करने के लिए उनके परिवार और उनके शिक्षकों का पूरा साथ रहा है।
दिव्यांशी जैन की माने तो उन्होंने अभी डिसाइड नहीं किया कि क्या बनना है, उन्होंने कहा कि अब आगे स्थ‍ितियों को देखकर डिसाइड करेंगे।

ऐसे कर पाएंगे चेक
स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट चेक करने के लिए की विभाग की वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाएं
वेबसाइट पर दिए गए Result के लिंक पर क्लिक करें
रोल नंबर भरकर सबमिट करें.
आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
भविष्य के लिए आप अपने रिजल्ट का प्रिंट ऑउट ले पाएंगे। 

Riya bawa

Advertising