प्रैक्टिकल एग्जाम को लेकर CBSE ने दी स्टूडेंट्स को राहत

Tuesday, Nov 07, 2017 - 03:59 PM (IST)

नई दिल्ली : सीबीएसई ने इस बार स्टूडेंट्स को राहत देते हुए एक नई पहल की है। सीबीएसई के इस कदम से इस बार रिजल्ट में सुधार के लिए और दोबारा 12वीं बोर्ड की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को फायदा मिलेगा। सीबीएसई ने कहा है कि इस बार रिजल्ट में सुधार के लिए और दोबारा 12वीं बोर्ड की परीक्षा में शामिल होने वाले जो छात्र पिछली परीक्षा में प्रैक्टिकल में पास थे, वे इस बार प्रैक्टिकल में शामिल नहीं होंगे। वे चाहे इंप्रूवमेंट के लिए परीक्षा फॉर्म भर रहे हों या पिछली बार फेल होने कारण।

सिर्फ प्रैक्टिकल में फेल छात्र ही देंगे परीक्षा
पिछले वर्ष की प्रैक्टिकल परीक्षा में मिले अंक ही इस बार भी मान्य होंगे। बोर्ड ने पिछले दिनों ही इस संबंध में अधिसूचना जारी की थी। अधिसूचना के अनुसार प्रैक्टिकल परीक्षा का प्राप्तांक अगले दो वर्ष तक मान्य रहेगा।  लेकिन पिछले वर्ष प्रैक्टिकल में जो विद्यार्थी फेल हो गए थे उन्हें प्रैक्टिकल व थ्योरी दोनों ही परीक्षा में शामिल होना होगा। इसके अलावा पिछली बार स्वास्थ्य कारणों से प्रैक्टिकल में उपस्थित नहीं हो पाने वाले छात्र भी प्रैक्टिकल के साथ थ्योरी परीक्षा के लिए आवेदन करेंगे।

निजी छात्रों को अनुमति नहीं
सीबीएसई द्वारा स्पष्ट किया गया है कि परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले निजी छात्र फिजिक्स व केमेस्ट्री जैसे उन विषयों का चयन नहीं कर सकेंगे, जिसमें प्रैक्टिकल हो। ऐसे में उन्हें वैसे विषयों का चयन करना होगा, जिसमें प्रोजेक्ट वर्क शामिल हो। उनके प्रोजेक्ट वर्क का मूल्यांकन परीक्षा केन्द्र अधीक्षक द्वारा किया जाएगा।

इंप्रूवमेंट परीक्षा की मार्क्सशीट होगी अलग
बोर्ड की अधिसूचना के अनुसार इंप्रूवमेंट के लिए परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों को बोर्ड संबंधित विषय की अलग मार्क्सशीट उपलब्ध कराएगा। पिछली परीक्षा की तुलना में वर्ष 2018 की परीक्षा में संबंधित विषय का प्राप्तांक अधिक हो या कम, दोनों ही परिस्थितियों में अलग मार्क्सशीट मिलेगी। इसके अलावा अन्य विषयों के लिए वे पिछली परीक्षा की मार्क्सशीट भी उपयोग में लाएंगे। इस तरह कहीं एडमिशन से लेकर नियोजन तक के लिए वे दोनों मार्क्सशीट प्रस्तुत करेंगे

ऑनलाइन एलओसी के बाद लगेगा फाइन
विद्यार्थियों को रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने में सावधानी बरतनी होगी। बोर्ड के निर्देशों के अनुसार रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने में यदि कोई त्रुटि रह गई और स्कूल की ओर से लिस्ट ऑफ कैंडिडेट (एलओसी) जमा कर दिया गया तो सुधार के लिए एक हजार रुपए फाइन देना होगा। जबकि इंटरनल असेसमेंट मार्क्स की हार्ड कॉपी निर्धारित तिथि के बाद जमा करने पर 20 हजार रुपए तक जुर्माना देना पड़ सकता है। इसके लिए भी बोर्ड ने अलग-अलग तिथि निर्धारित की है।

Advertising