परीक्षाओं से पहले सीबीएसई ने किया एग्जाम पैटर्न में बदलाव

Saturday, Oct 28, 2017 - 02:21 PM (IST)

नई दिल्ली : सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं शुरु होने में अभी कुछ महीने बाकी है, लेकिन बोर्ड परीक्षाएं शुरु होने से पहले ही सीबीएसई ने एग्जाम के पैटर्न और मार्क्स स्कीम में बदलाव का फैसला किया है। सीबीएसई ने बोर्ड एग्जाम के नए पैटर्न को समझने के लिए  एक मॉडल पेपर जारी किया है। बोर्ड की ओर से जारी परीक्षा के नए पैर्टन को समझने तके लिए नए पैटर्न के मुताबिकबोर्ड ने नए पैटर्न को समझने के लिए एक मॉडल पेपर जारी किया है। बोर्ड ने पैटर्न बदलते हुए मल्टीपल चॉइस वाले सवालों को हटा दिया है और अब शॉर्ट और लॉन्ग टाइप के सवाल पूछे जाएंगे।

बोर्ड की ओर से जारी की गई जानकारी के अनुसार स्टूडेंट्स को परीक्षा के दौरान टाइम मैनेजमेंट में फायदा मिलेगा।12वीं बोर्ड के गणित के पेपर में 1, 2, 4 और 6 मार्क्स के सवाल होंगे और प्रश्न पत्र में बड़े सवालों के लिए चॉइस भी दी जाएगी। बोर्ड ने परीक्षा को लेकर एक मॉडल पेपर भी जारी किया है, जिसके अनुसार आप तैयारी कर सकते हैं।

इस बार बोर्ड ने सब्जेक्टिव सवालों पर जोर दिया है, ताकि परीक्षार्थियों की तैयारी अच्छे से हो सके।साथ ही बोर्ड ने पेपर सॉल्व करने के लिए टाइम भी बढ़ा दिया है, अब परीक्षा का टाइम 3 घंटे का होगा और 3 घंटे में परीक्षार्थियों को सभी सवालों के जवाब देने होंगे। रिपोर्ट्स के अनुसार एक अंक के सात प्रश्न होंगे, हर प्रश्न का उत्तर 30 से 40 शब्दों में देना होगा। शॉर्ट और बड़े सवाल पूछे जाएंगे। कुछ विषयों में 8 अंक के भी सवाल हैं।


 

Advertising