सीबीएसईः प्रश्नपत्र लीक की अफवाह़ फैलाने वालें 76 यू-ट्यूब चैनलों पर केस दर्ज

punjabkesari.in Thursday, Mar 05, 2020 - 10:56 AM (IST)

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने यू-ट्यूब पर चल रहे 76 लिंक पर केस दर्ज किया है। इन यू-ट्यूब चैनलों पर सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक होने, प्रश्न पत्र की खरीदारी जैसी खबरों से बच्चों को भ्रमित करने का आरोप लगाया हैं। वीडियो को देखकर अभिभावक और विद्यार्थी बोर्ड ऑफिस फोन कर रहे हैं। इसके अलावा बोर्ड की टेली काउंसिलिंग में भी बच्चें इस संबंध में कई प्रश्न पूछ रहे हैं। 

 


अधिकारिक वेबसाइट पर भी जारी की सूचीः
परीक्षार्थी और अभिभावकों को गुमराह होने से बचाने के लिए बोर्ड ने इन यू-ट्यूब चैनल पर कार्रवाही की है। इनकी सूची को बोर्ड ने अपनी अधिकारिक वेबसाइट पर भी डाला है। अभिभावक बोर्ड वेबसाइट पर जाकर अफवाह फैलाने वाले यू-ट्यूब चैनल के लिंक को देख सकते हैं। सीबीएसई ने तमाम अभिभावकों को आश्वस्त किया है कि प्रश्न पत्र लीक करने की केवल अफवाहें हैं। 

 


अफवाह़ रोकने के लिए आईटी सेल भी बनाया गयाः
प्रश्न पत्र को बार कोड से जोड़ा गया है। ऐसे में प्रश्न पत्र के बाहर आने का सवाल ही नहीं उठता है। अगर कोई प्रश्न पत्र के बदले पैसे की मांग कर रहा है तो तुरंत सीबीएसई से संपर्क करके इसकी जानकारी दें। फर्जी खबर देने वाले चैनल या व्यक्ति को पकड़ने के लिए बोर्ड ने आईटी सेल भी बनाया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News