इस बार CBSE परीक्षाओं को होगा लाइव प्रसारण

Thursday, Feb 14, 2019 - 10:12 AM (IST)

नई दिल्ली: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की दसवीं एवं बारहवीं की परीक्षा का इस बार से लाइव वेबकासिंट्ग किया जायेगा और छात्रों को एप के जरिये अपने परीक्षा केंद्र का पता चल सकेगा।

पिछले वर्ष की तुलना में इस बार परीक्षा के नतीजे एक सप्ताह पहले घोषित कर दिये जायेंगे। इतना ही नहीं परीक्षा की गोपनीय सामग्री की जिओ टैग के जरिये निगरानी भी होगी और उसका पता भी लगाया जायेगा। सीबीएसई ने इस बार दसवीं एवं बारहवीं परीक्षा को और चुस्त-दुरुस्त बनाने के लिए अनेक कदम उठाये हैं और परीक्षा की पूरी प्रक्रिया को और पारदर्शी बनाया है। बोर्ड के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने बुधवार को यहाँ पत्रकारों को बताया कि कोई भी परीक्षार्थी लिखित परीक्षा के लिए कंप्यूटर और लैपटॉप का इस्तेमाल कर सकता है। उन्होंने बताया कि पेपर लीक रोकने के लिए प्रश्नपत्रों की सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी केंद्र अधीक्षक की होगी। हर परीक्षा केंद्र के लिए केंद्र अधीक्षक और उप केंद्र अधीक्षक को नियुक्त करना अनिवार्य कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि सीबीएसई के सभी 21 हजार 400 स्कूलों को परीक्षा के लिए नए कदमों की जानकारी वेबकासिंटग के जरिये दी जायेगी। परीक्षार्थी 10 बजे शुरू होने के बाद परीक्षा कक्ष में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जायेगी।

 

सोशल मीडिया पर परीक्षा को लेकर भ्रामक खबरें देना या अफवाह फैलाना कदाचार मन जायेगा।  इस बार चार हजार 974 केन्द्रों पर परीक्षाएं होंगी और कुल तीन करोड़ 11 लाख चार हकाार 831 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे जिनमें 28 किन्नर होंगे। एक करोड़ 81 लाख नौ हजार सतहत्तर लड़के परीक्षा में शामिल होंगे। देश में सीबीएसई के 21400 तथा विदेश में 225 स्कूल हैं। कुल 4974 परीक्षा केन्द्रों में से 78 विदेश में हैं जो 17 देशों में स्थित हैं। 

pooja

Advertising