CBSE Exam 2020: साइंस विषय में अच्छे नंबर पाने के लिए ये ट्रिक्स है बेस्ट

2020-02-16T16:56:26.827

नई दिल्ली: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन की ओर से 10वीं-12वीं की परीक्षाएं शुरू हो गई है।  ऐसे में स्टूडेंट्स का सारा ध्यान परीक्षाओं की तैयारी में लगा है। स्टूडेंट्स दिन रात एक करके पढ़ाई में जुटे है ताकि अच्छे नंबर ला सकें। सीबीएसई की 10वीं कक्षा की साइंस विषय की परीक्षा 4 मार्च को आयोजित की जाएगी। ऐसे में पढ़ाई का प्रेशर आप पर बहुत ज्‍यादा होगा। 

Image result for cbse science

विज्ञान रटने का विषय नहीं है। विज्ञान को हमेशा समझें और अपनी भाषा में लिखकर अभ्यास करें। इस बात कोे ध्यान में रखते हुए हम आज आपको बता रहे कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जिन्हें अपनाकर आप बोर्ड एग्जाम में अच्छा परफॉर्म करते हुए अच्छे मार्क्‍स हासिल कर सकते हैं। 

ये ट्रिक्स है बेस्ट 
Image result for cbse science preparation tips

1. पैटर्न की जानकारी हो 
CBSE के नए सिलेबस और हर यूनिट कितने नंबर की है, इसकी जानकारी रखें। यूनिट और उसके कुल नंबर को ध्यान में रखते हुए प्रिपरेशन के लिए समय दें। सीबीसएई के नए पैटर्न के मुताबिक, साइंस पेपर में 3 सेक्शन होंगे- सेक्शन ए में 1 नंबर वाले 20 सवाल होंगे। सेक्शन बी में 3 नंबर वाले 10 सवाल होंगे। वहीं, सेक्शन सी में 5 नंबर वाले 6 सवाल होंगे। 

2. पिछले साल के पेपर्स करें सॉल्व 
सैंपल पेपर और पिछले साल के कुछ पेपर्स को सॉल्व करें, एक पेपर को सॉल्व करने के लिए 3 घंटे का समय तय करें इससे आपकी राइटिंग प्रैक्टिस तो होगी, साथ ही परीक्षा के समय टाइम मैनेज करने में भी मदद मिलेगी। 

Image result for SAMPLE PAPERS

3.  इन बातों का रखें ख्याल- 
- हर दिन तीन से चार घंटे पढ़ें 
- परीक्षा हॉल में 15 मिनट रिवीजन के लिए दें 
- दो कलमों के इस्तेमाल से बचें, उत्तर देने में एक पेन से उत्तर दें 
- अभी हर दिन रिवीजन पर एक घंटा जरूर दें 
- छोटी-छोटी गलतियों को सही करें 
- हर दिन लिखकर अभ्यास करें 

4. रिवीजन के लिए हर चैप्टर के प्वाइंट वाइज नोट्स बनाएं। रोज न्यूमेरिकल, कैमिकल फॉर्मूला, बैलेंसिंग ऑफ इक्वेशन और महत्वपूर्ण डायग्राम की प्रैक्टिस करें। महत्वपूर्ण टर्म्स, फॉर्मूला और लॉ की एक अलग लिस्ट तैयार करें। 


Author

Riya bawa

Related News