CBSE EXAM 2019: 2 जुलाई को होगी 10वीं, 12वीं की कम्पार्टमेंट परीक्षा, जल्द करें आवेदन

Wednesday, May 15, 2019 - 12:39 PM (IST)

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 10वीं या 12वीं रेगुलर कोर्स के छात्रों की अगर किसी विषय में कंपार्टमेंट आ गई है तो आप अपने स्कूल के माध्यम से कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर छात्र ने प्राइवेट एग्जाम दिया था तो छात्र को सीबीएसई की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। सीबीएसई के एक अधिकारी ने बताया कि रेगुलर 10वीं या 12वीं की परीक्षा देने वाले छात्रों को अपने स्कूल के माध्यम से ही कम्पार्टमेंट परीक्षा का आवेदन करना होगा। उन्होंने बताया कि अगर किसी छात्र की एक विषय में कंपार्टमेंट आई है तो वह एक के लिए ही आवेदन कर सकता है। कंपार्टमेंट के लिए 22 मई तक अपने स्कूल के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

 22 मई तक ही स्कूलों को ऐसे छात्रों की पूरी जानकारी सीबीएसई को भेजनी होगी। इसके लिए शुल्क 300 रुपए प्रति विषय तय किया गया है। अगर इस आवेदन में देरी होती है तो 1000 रुपये विलम्ब शुल्क के साथ 29 मई तक आवेदन किया जा सकता है। अगर इसके बाद भी देरी होती है तो 5000 रुपए विलंब शुल्क के साथ 5 जून तक आवेदन कर सकते हैं। कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन जुलाई महीने में किया जाएगा। रेगुलर छात्रों के एडमिट कार्ड उनके स्कूलों के माध्यम से मिलेंगे जबकि प्राइवेट छात्रों को वेबसाइट से अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड करने होंगे।

प्राइवेट छात्रों के लिए भी निर्धारित किया गया शुल्क
छात्रों ने 10वीं या 12वीं की प्राइवेट परीक्षा दी है उनकी भी किसी विषय में बैक आई है तो उनके लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। इसके लिए शुल्क भी अलग से जारी किया गया है। ऐसे छात्र 22 मई तक 200 रुपए आवेदन शुल्क देकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। प्राइवेट छात्र अगर 23 मई से 29 मई के बीच आवेदन करेंगे तो विलंब शुल्क के रूप में उन्हें 1000 रुपए इस परीक्षा के लिए चुकाने होंगे। ऐसे छात्र अगर 30 मई से पांच जून के बीच आवेदन करते हैं तो उन्हें 5000 रुपए विलंब शुल्क देना होगा।

Riya bawa

Advertising