CBSE Board Class 10th, 12th Result 2020: जानिए इस बार कैसे मिलेंगे एग्जाम में नंबर, चेक करें नई स्की

punjabkesari.in Wednesday, Jul 01, 2020 - 10:22 AM (IST)

नई दिल्ली- कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गई थी। एेसे में अब स्टूडेंट्स अब सिर्फ रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे है। जैसे कि अाप सब को पता है कि 1 जुलाई से 15 जुलाई तक एग्जाम होंगे लेकिन कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए एग्जाम रद्द कर दिए गए हैं। अब रिजल्ट बिना एग्जाम के ही जारी किया जाएगा। बोर्ड की तरफ से साफ कर दिया गया है कि रिजल्ट 15 जुलाई से पहले ही जारी कर दिया जाएगा। बोर्ड की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में यह भी बताया गया था कि बचे हुए एग्जाम्स में नंबर किस आधार पर दिए जाएंगे। 

कैसे मिलेंगे एग्जाम में नंबर
-CBSE ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा रद्द करने और वैकल्पिक अंक का फार्मूला जारी कर दिया है। जिनके 3 से अधिक पेपर हो चुके हैं उन्हें बेस्ट 3 के औसत पर बाकी सब्जेक्ट में नम्बर मिलेंगे। जिनके 3 पेपर हुए हैं वे बेस्ट 2 की औसत पर नम्बर पाएंगे। 12वीं के छात्रों को वैकल्पिक एक्जाम का मौका मिलेगा। 

PunjabKesari

-सीबीएसई का कहना है कि स्थिति अनुकूल होने पर ही वैकल्पिक बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके साथ ही सरकार दिल्ली यूनिवर्सिटी को आवेदन की समय सीमा बढ़ाने के लिए कह सकती है, क्योंकि सीबीएसई छात्रों का रिजल्ट देर से घोषित किया जाएगा।

-इसी तरह जिन छात्रों ने 1 या 2 पेपर दिए हैं, उनके रिजल्ट बोर्ड परफॉर्मेंस और इंटर्नल प्रोजेक्ट असेसमेंट पर होंगे। सीबीएसई की ओर से 15 जुलाई तक रिजल्ट घोषित किए जाएंगे।

-12वीं क्लास के बच्चों के लिए वैकल्पिक बोर्ड परीक्षा में बैठने की व्यवस्था की जाएगी, ताकि वह अपना परफॉर्मेंस सुधार लें। कक्षा 12 के लगभग 12.66 लाख छात्रों में से एक-तिहाई छात्रों ने COVID-19 महामारी के सामने आने से पहले अपनी सभी परीक्षाएं दी थीं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News