CBSE छात्रों को देने जा रहा राहत, मैथ्स पेपर में मिलेगा विकल्प

Wednesday, Sep 26, 2018 - 02:03 PM (IST)

नई दिल्लीः केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 10वीं के टैस्ट पेपरों के लिए दो विकल्प दिए हैं। बोर्ड की परीक्षा में बैठने वाले छात्रों के लिए दो विकल्प उपलब्ध होंगे। वे स्टैंडर्ड लेवल या मौजूदा लेवल के मैथ्स के पेपर का विकल्प चुन सकते हैं। यह जानकारी इस मामले से जुड़े अधिकारियों ने दी।

उन्होंने बताया कि इस साल के अंत में फार्म को भरने के दौरान ही छात्रों को बताना होगा कि वह इन दोनों में से किस विकल्प को चुनते हैं। बताते चलें कि सीबीएसई गणित की परीक्षा के लिए दो प्रश्न पत्रों के सेट बनाने पर विचार कर रहा था। परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम एक ही रहेगा।मगर, छात्रों की दो अलग-अलग स्तरों पर जांच की जाएगी ताकि जो छात्र उच्च शिक्षा में गणित को पढ़ने के इच्छुक नहीं हैं, वे सरल प्रश्न पत्र का उत्तर दे सकते हैं। अधिकारियों ने कहा कि मार्च 2019 से ही पायलट परियोजना के रूप में इसे शुरू किया जा सकता है। इसकी सफलता के आधार पर कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा में भी इसे बढ़ाया जा सकता है।

इसके लिए बोर्ड ने 15 सदस्यीय समिति बनाई है, जिसमें गणित के विशेषज्ञ, विश्वविद्यालयों, स्कूलों और एनसीईआरटी के विशेषज्ञ होंगे। नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क के दस्तावेज बताते हैं कि गणित और अंग्रेजी से शुरू करके सभी विषयों की बोर्ड को दो स्तरों पर जांच करनी चाहिए।

गणित के एक विशेषज्ञ से इस बारे में परामर्श किया गया था, उन्होंने कहा कि छात्रों के पास हायर लेवर और स्टैंडर्ड लेवल के बीच चयन करने का विकल्प होगा। अधिकारियों ने आगे बताया कि कमेटी ने एक ही पाठ्यक्रम को रखने और अध्यापन को एक ही तरीके से कराने का सुझाव दिया है, लेकिन उस पाठ्यक्रम की जांच दो स्तरों पर की जाएगी।

 

एक अधिकारी ने कहा कि हायर लेवल के पेपर में एप्लाइड मैथमैटिक्स के अधिक सवाल होंगे और उसमें हायर ऑर्डर की थिंकिंग स्किल्स की जांच की जाएगी। बताते चलें कि बोर्ड को देश भर के कई स्कूलों से दो प्रश्न पत्र का विकल्प दिए जाने की पेशकश की जा रही थी।

Sonia Goswami

Advertising