CBSE ने 10वीं-12वीं के छात्रों को मार्कशीट या सर्टिफिकेट में गलती सुधारने का दिया मौका

Saturday, Aug 01, 2020 - 05:32 PM (IST)

नई दिल्ली- सीबीएसई बोर्ड की ओर से 10वीं-12वीं कक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। लेकिन 10वीं-12वीं की मार्कशीट को लेकर सीबीएसई छात्रों की कई शिकायतें सामने आ रही है। जिसमें छात्रों ने कहा, उनकी मार्कशीट में कुछ गलतियां हैं, अधिकतर छात्रों के नाम और जन्मतिथि गलत लिखी गई है।

अब स्टूडेंट्स 10वीं-12वीं की मार्कशीट में हुई गलतियां को आसानी से ठीक करा सकते हैं। लगातार आ रही छात्रों की शिकायत को सुनते हुए बोर्ड ने मार्कशीट में सुधार करने के लिए सुविधा जारी कर दी है। मार्कशीट में नाम बदलने पर सीबीएसई  बोर्ड का कहना है कि उम्मीदवारों के नाम या सरनेम में बदलाव के संबंध में आवेदनों पर विचार किया जा सकता है। इस साल कोरोना महामारी के कारण बोर्ड परीक्षाएं पूरी नहीं हो सकी थी। परिणाम के लिए एक नई मूल्यांकन योजना का पालन करना पड़ा था।

सीबीएसई के बाकी बचे विषयों की परीक्षा 1 से 15 जुलाई तक होनी थी जिसमें कुल 29 विषय शामिल थे। लेकिन देशभर में कोरोना वायरस के कारण और अभिभावकों की मांग पर परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया और सीबीएसई ने इस साल 10वीं और 12वीं का रिजल्ट वैकल्पिक मूल्यांकन प्रणाली के आधार पर  परिणाम जारी कर दिया था।

एेसे करें सुधार
छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाकर मार्कशीट में सुधार कर सकते हैं।

Riya bawa

Advertising