प्रश्नपत्रों में आई गलतियों की समीक्षा करेगा सीबीएसई मिल सकते हैं ग्रेस मार्क्स

Friday, Apr 19, 2019 - 06:51 PM (IST)

नई दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) परीक्षा 2019 में इस साल कुछ प्रश्न-पत्रों के सेटों में कई मिसप्रिंट की गलतियां सामने आई हैं। जबकि सीबीएसई ने इस साल परीक्षा की सुरक्षा और लीकप्रूफ एग्जाम के लिए कांन्फिडेंशियल मटेरियल ट्रेकिंग एंड मॉनिटरिंग (सीएमटीएम) एप, थ्योरी एवैलुएशन ट्रेंड एनालिसिस (टेट्रा) एप आदि तकनीकी माध्यमों का इस्तेमाल किया गया था। कक्षा-12 के अंग्रेजी परीक्षा में कई छात्रों ने  आउट ऑफ सिलेबस सवाल की शिकायत की थी। 

हालांकि बाद में यह भी पता चला की इंटरनल च्वाइस में यह गलती थी। प्रश्न -पत्रों में गलतियों और मिस प्रिंट के लिए सीबीएसई बोर्ड का कहना है कि एग्जाम के बाद एक कमेटी बैठती है जो सभी प्रश्न पत्रों की गलतियों की जांच करती है। जरूरी होने पर छात्रों को गलत सवाल के लिए ग्रेस माक्र्स दिए जाते हैं या कोई उदारवादी नीति तैयार की जाती है। इसके अलावा छात्रों को 24 घंटे का समय दिया जाता है एग्जाम में हुई गलतियों के लिए शिकायत करने के लिए। इसके बावजूद अगर कोई छात्र एग्जाम से संतुष्ट नहीं है तो वह उक्त विषय की आंसर शीट का री-एवैल्युएशन करा सकता है। जिसके लिए छात्र को 500 रुपए प्रति विषय पे करने होते हैं। 

इन पेपर्स में थीं गलतियां
कक्षा-12 फिजिक्स
कक्षा 12 के फिजिक्स पेपर में पूछे गए कठिन सवालों के लिए छात्रों ने ट्विटर फेसबुक पर दोबारा पेपर कराने का कैम्पेन तक चलाया था। 

कक्षा-12 अंग्रेजी
सीबीएसई के सिलेबस के अनुसार दो नॉवेल सिलास मार्नर और इनविजिवल मैन में से कोई एक ही छात्र पाठ्यक्रम में पढ़ सकते हैं। लेकिन अंग्रेजी की परीक्षा में 6-6 अंक के लिए दोनों नोवल से सवाल पूछे गए। हालांकि सभी सेटों में यह त्रुटि नहीं थी। 

कक्षा-12 अकाउंटेंसी
6 मार्च को हुए कक्षा 12 के ही अकाउंटेंसी के पेपर में कई छात्रों ने पेपर में प्रिंटिंग की गलतियों की शिकायत की। सेट नं-3 में सवाल नं-13 गलत छप गया था। कई हिंदी सवालों में अंग्रेजी और अंग्रेजी सवालों में हिंदी प्रिंट हो गई थी। ऐसे सवालों पर छात्रों का परीक्षा में कीमती समय नष्ट हुआ।

कक्षा-12 गणित
कक्षा 12 के गणित के पेपर के सेट नं-2 में सवाल नं-26 में गलती थी। इस सवाल को अलग-अलग सेटों में अलग-अलग तरह से पूछा गया। 

कक्षा-10 हिंदी
19 मार्च को हुए कक्षा 10 के हिंदी के पेपर में कविता आमंत्रण को प्रिंटिंंग की गलती से अतमत्राण पढ़ पाया गया। 

कक्षा-10 कन्नड़
कक्षा 10 के ही कन्नड़ एग्जाम में 20 माक्र्स के सवाल आउट ऑफ सिलेबस आए जिससे छात्रों और अभिभावकों ने 15-20 ग्रेस माक्र्स देने की मांग की थी। 

 

bharti

Advertising