मार्च के पहले हफ्ते से शुरू होंगी सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं

punjabkesari.in Thursday, Oct 03, 2019 - 10:28 AM (IST)

नई दिल्ली(पुष्पेंद्र मिश्र): केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) सचिव अनुराग त्रिपाठी ने बताया कि बोर्ड ने आगामी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी शुरू कर दी है। जिसमें वोकेशनल विषयों की परीक्षा 15 फरवरी के आसपास शुरू हो जाएगी और मुख्य विषयों की परीक्षा मार्च के पहले हफ्ते में शुरू होगी जो कि अप्रैल मध्य तक चलेगी। उन्होंने कहा कि इस बार भी बोर्ड बीते वर्ष की तरह जल्द ही रिजल्ट घोषित करेगा ताकि डीयू या अन्य किसी यूनिवर्सिटी में छात्रों को दाखिला लेने में परेशानी न हो। 

उन्होंने कहा कि सीबीएसई बच्चों में रचनात्मकता बढ़ाने के लिए लगातार प्रयासरत है। इसलिए साल 2019-20 को अनुभव परक शिक्षा वर्ष घोषित किया गया है। बोर्ड ने 20 मैनुअल स्कूलों के लिए जारी किए हैं जिससे बोर्ड को बच्चों में रचनात्मकता बढऩे की उम्मीद है। साथ ही बोर्ड द्वारा इस वर्ष बोर्ड परीक्षा में छात्रों से उनकी जिंदगी से जुड़े रचनात्मक प्रश्न भी पूछे जाएंगे। परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने एक सवाल पर कहा कि लिस्ट ऑफ कंडीडेट की सूची बोर्ड के पास पहुंच गई हैं। जल्द ही इस साल बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्टर होने वाले छात्रों की संख्या जारी कर दी जाएगी। 

घाटे से उबर रहा है बोर्ड
अनुराग त्रिपाठी ने नवोदय के एक सवाल के जवाब में कहा कि इस वर्ष फीस बढ़ाए जाने के कारण बोर्ड की स्थिति घाटे से उबर रही है। इनक्रिप्टेड पेपर के सवाल पर उन्होंने कहा कि ये योजना बीते बर्ष भी सफल रही थी। इसलिए कम छात्र संख्या वाले विषयों में वह इनक्रिप्टेड पेपर जारी करेंगे। इन विषयों की संख्या 15 से लेकर 25 तक हो सकती है।

स्टैंडर्ड और बेसिक मैथ के सवाल पर उन्होंने कहा कि 10वीं कक्षा में नेशनल फ्रेमवर्क 2015 के अनुसार छात्र को 10वीं में गणित पडऩी ही पड़ती है। बेसिक वाले जो छात्र 11वीं में स्टैंडर्ड गणित लेना चाहते हैं वह कम्पार्टमेंट में स्टैडर्ड का पेपर क्लीयर कर 11वीं में गणित ले सकते हैं। परीक्षा में नकल के सवाल पर उन्होंने कहा कि दो साल पहले आयी नकल की खबरों पर बोर्ड ने सख्ती से कार्रवाई करते हुए सभी सेंटरों पर विशेष निरीक्षक नियुक्त किए हैं। इस वर्ष भी परीक्षा का संचालन उनकी निगरानी में किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News