CBSE बोर्ड एग्जाम की तैयारी कर रहे स्टूडेंटस के लिए अहम खबर, बोर्ड ने किया परीक्षा तारीखों में बदलाव

Thursday, Jan 26, 2017 - 06:06 PM (IST)

नई दिल्ली : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 12वीं कक्षा के विषयों की परीक्षा तारीख में बदलाव किया है। जेईई मेन्स के मद्देनजर12वीं के चार विषयों की परीक्षा की तारीख में बदलाव किया है। सीबीएसई ने फिजिकल एजुकेशन, सोशोलॉजी, थियेटर स्टडी व फूड सर्विस-2 की परीक्षा तिथियों को बदल दिया है। दरअसल जेईई मेन्स (ऑनलाइन) 8 व 9 अप्रैल को है। इस परीक्षा के अगले दिन 10 अप्रैल को बारहवीं की फिजिकल एजुकेशन की परीक्षा तय थी।

ऐसे में बोर्ड ने फिजिकल एजुकेशन की परीक्षा की तिथि को 10 अप्रैल की जगह 12 अप्रैल कर दिया है। दरअसल,बड़ी संख्या में छात्र फिजिकल एजुकेशन को अतिरिक्त विषय के रूप में लेते हैं। इसी तरह से सोशोलॉजी की परीक्षा 12 अप्रैल को होनी थी लिहाजा उसे बदलकर 20 अप्रैल कर दिया गया है।

थियेटर स्टडी की परीक्षा अब 20 अप्रैल की जगह 10 अप्रैल को होगी। जबकि फूड सर्विस-2 की परीक्षा 29 अप्रैल की जगह 26 अप्रैल को होगी। इसी तरह से दसवीं की एनसीसी व तमिल व गुरुंग परीक्षा के मद्देनजर भी छात्रों को राहत दी गई है।

तमिल भाषा की 10 मार्च को होने वाली परीक्षा 18 मार्च, गुरुंग की 23 मार्च को होने वाली परीक्षा 10 मार्च को होगी। जबकि एनसीसी की 15 मार्च को होने वाली परीक्षा में बदलाव कर 20 मार्च कर दिया गया है।

Advertising