CBSE Board Exam: कल होगा फिजिकल एजुकेशन का पेपर, चेक करें पैटर्न और सिलेबस

Sunday, Feb 23, 2020 - 09:08 AM (IST)

नई दिल्ली: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन की ओर से 10वीं-12वीं की परीक्षाएं चल रही है। ऐसे में स्टूडेंट्स का सारा ध्यान परीक्षाओं की तैयारी में लगा है। स्टूडेंट्स दिन रात एक करके पढ़ाई में जुटे है ताकि अच्छे नंबर ला सकें। 12वीं कक्षा की फिजिकल एजुकेशन परीक्षा 24 फरवरी, 2020 को आयोजित होगी। परीक्षा सुबह 10:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक चलेगी। 

फिजिकल एजुकेशन परीक्षा के लिए अधिकतम 70 अंक निर्धारित किए गए हैं। आज हम आपको फिजिकल एजुकेशन के पेपर, सिलेबस, परीक्षा की तैयारी आदि बातों के बारे में बताएंगे-

सैंपल पेपर को करें हल 
सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में पाठ्यक्रम से कोई प्रश्न नहीं पूछे जाते हैं, यदि आपकी तैयारी आपकी पाठ्य पुस्तक और पिछले वर्ष के प्रश्नों के हिसाब से है तो आप निश्चित रूप से परीक्षा में अंच्छे अंक हासिल कर सकते हैं। छात्रों को दिन में दौ सैंपल पेपर को हल करना चाहिए। 

सिलेबस पर रखे ध्यान 
जो छात्र इस साल सीबीएसई कक्षा 12वीं शारीरिक शिक्षा परीक्षा देंगे उन्हें, कक्षा 12वीं शारीरिक शिक्षा परीक्षा सिलेबस 2019 को पूरी तरह सोल्व कर लेना चाहिए। परीक्षा में सवालों का विश्लेषण करने के लिए आपके दिमाग में सिलेबस और चैप्टर वाइस सवालों की गिनती उंगलियों में होनी चाहिए। 

एग्जाम पैटर्न
परीक्षा में प्रश्नों और विषयों की अंकन योजना जानना बहुत जरूरी हैं इससे आप आसानी से विश्लेषण कर सकता है। 
कक्षा 12वीं के फिजिकल एजुकेशन के प्रश्न पत्र में 34 प्रश्न होते हैं.- छात्रों को पेपर में सभी सवालों के जवाब देने होते हैं.
- प्रश्न पत्र में तीन खंड होते हैं.
- प्रश्न संख्या 1 से 20 MCQ प्रकार के होते हैं और वे 1 अंक ले जाते हैं.
- प्रश्न संख्या 21-30 लघु उत्तर प्रकार हैं और शब्द सीमा प्रत्येक शब्द 80-100 से अधिक नहीं होनी चाहिए. वे प्रत्येक में 3 अंक ले जाते हैं.
- प्रश्न संख्या 31-34 में 5 अंक हैं और शब्द सीमा 150-200 शब्दों से अधिक नहीं होना चाहिए। 

Riya bawa

Advertising