CBSE Board Exam 2020: परीक्षा में करना चाहते हैं TOP तो उत्‍तर लिखने के लिए ये फॉर्मेट है BEST

Thursday, Dec 26, 2019 - 11:17 AM (IST)

नई दिल्ली: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन की ओर से हर साल 10वीं-12वीं के एग्जाम करवाए जाते है। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में अब बस कुछ ही वक्‍त बचा है, ऐसे में छात्र अपना रिवीजन का काम पूरा करने में जुटे हुए हैं। स्टूडेंट्स दिन रात एक करके पढ़ाई में जुटे है ताकि अच्छे नंबर ला सकें। पेपर में अंक कैसे मिलेंगे, यह काफी हद तक इस बात पर भी निर्भर करता है कि छात्र ने अपना उत्‍तर किस प्रकार लिखा है। अगर आप भी परीक्षा में टॉप करना चाहते हैं तो इस फॉर्मेट में उत्‍तर लिखने की प्रैक्‍ट‍िस कर लें----

 

ऐसे करें एग्जाम की तैयारी

1. गणित (Mathematics) के उत्‍तर ऐसे लिखें
प्रश्‍न में जो बताया गया है → टू प्रूव या टू फाइंड (To Prove or To Find) → फॉर्मूला और मुख्‍य स्‍टेप (Formula & Main Steps) → अंतिम उत्‍तर (Final Answer)

गणित के सवाल बनाने के लिये ये फॉर्मेट सबसे सही माना जाता है। गणित के शिक्षक कहते हैं कि इस फॉर्मेट में लिखा गया उत्‍तर ये दर्शाता है कि छात्र को उसकी कितनी अच्‍छी समझ हैं। इस फॉर्मेट में आप फिजिक्‍स और केमिस्‍ट्री के भी न्‍यूमेरिकल प्रश्‍नों का उत्‍तर दे सकते हैं। 

2. सोशल साइंस (Social Science) 
इंट्रोडक्‍शन दें → मुख्‍य उत्‍तर लिखें या मेन कंटेंट जिसे कहा जा सकता है (जरूरी तारीखों और नामों को अंडरलाइन करें) → आखिर में सारांश (Conclusion) लिखें। सोशल साइंस के उत्‍तर थोड़े लंबे होते हैं- ऐसे में, छात्र अगर उत्‍तर तीन हिस्‍सों में विभाजित करके लिखें तो कॉपी जांचने वाले शिक्षकों के लिये समझना आसान होगा। 

 

-सोशल साइंस का उत्‍तर लिखने से प‍हले उसका इंट्रोडक्‍शन जरूर दें। उसके बाद अपने उत्‍तर को विस्‍तार पूर्वक लिखें, जिसमें आने वाले महत्‍वपूर्ण नामों और तारीखों को अंडरलाइन कर दें। उत्‍तर के आखिर में उसका कंक्‍लूजन या सारांश लिखें, हालांकि छात्र सोशल साइंस (इतिहास, भूगोल और नागरिकशास्‍त्र) के उत्‍तर भी पहले फॉर्मेट में लिख सकते हैं। 

3. साइंस पेपर में कैसे लिखें उत्‍तर 
हेडिंग → सब-हेडिंग → मुख्‍य बिंदु

इस फॉर्मेट में अगर उत्‍तर लिखते हैं तो आपको ज्‍यादा से ज्‍यादा प्राप्‍त होने संभावना बनती है। साइंस के शिक्षक बताते हैं कि साइंस पेपर के थ्‍योरी सवालों का उत्‍तर इसी तरह लिखा जाना चाहिए, हालांकि 1 और 2 अंक वाले सवालों का जवाब एक शब्‍द या एक लाइन में होनी चाहिए। इस फॉर्मेट का इस्‍तेमाल, फिजिक्‍स, केमिस्‍ट्री और बायोलॉजी के सभी छात्र कर सकते हैं। 

Riya bawa

Advertising