CBSE Board Exam 2020: साइंस परीक्षा की तैयारी के लिए फॉलो करें ये पैटर्न, जानें एग्जाम डिटेल

Friday, Oct 11, 2019 - 09:47 AM (IST)

नई दिल्ली: बोर्ड परीक्षाएं शुरु होने में कुछ ही महीनों का समय बचा है। ऐसे में स्टूडेंट्स का सारा ध्यान परीक्षाओं की तैयारी में लगा है। स्टूडेंट्स दिन रात एक करके पढ़ाई में जुटे है ताकि अच्छे नंबर ला सकें। बता दें कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन ने साइंस परीक्षा के लिए नया एग्‍जाम पैटर्न पेश किया है। 

आमतौर पर ज्यादातर स्टूडेंट्स मैथ्‍स एग्जाम कोे लेकर बहुत टेंशन में रहते है और अनजाने में कई सारी ऐसी गलतियां कर देते है जिसकी वजह से बोर्ड एग्जाम में उनके अच्छे नंबर नहीं आ पाते। सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन फरवरी-मार्च में आयोजित करेगा। साइंस कठिन सब्जेक्ट होता है।

परीक्षा मार्क्स
साइंस विषय में 80 अंकों का थ्योरी का पेपर होगा और 20 अंक स्टूडेंट्स को प्रैक्टिल के मिलेंगे। थ्योरी पेपर में 30 सवाल  और स्टूडेंट्स को पेपर पूरा करने के लिए 3 घंटे का समय दिया जाएगा। इस पेपर में 3 सेक्शन होंगे- A,B और C। परीक्षा में सभी सवाल करने जरूरी होंगे, हालांकि हर सवाल के लिए च्वॉइस होगी।

ये है परीक्षा पैटर्न
सेक्शन A- इस सेक्शन में सभी सवाल ऑब्जेक्टिव टाइप, वीएसए टाइप और असर्शन रीजन टाइप होंगे और हर सवाल 1 अंक का होगा। स्टूडेंट्स को 1 शब्द या एक वाक्य में जवाब लिखना होगा।
सेक्शन B- इसमें शॉर्ट आंसर टाइप क्वेश्चन पूछे जाएंगे, हर सवाल 3 अंक का होगा. स्टूडेंट्स को 50-60 शब्दों में जवाब लिखना होगा।
सेक्शन C- इसमें लॉन्ग आंसर टाइप क्वेश्चन होंगे, हर सवाल 5 अंकों का होगा और स्टूडेंट्स को 80-90 शब्दों में जवाब लिखना होगा। 

Riya bawa

Advertising