CBSE Board Exams 2020: 12वीं की शेष परीक्षाएं नहीं होगी कैंसिल, बोर्ड ने दी ये जानकारी

punjabkesari.in Thursday, Apr 23, 2020 - 01:40 PM (IST)

नई दिल्ली: कोरोनावायरस के चलते देशभर के सभी स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। ऐसे में सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की ओर से कोरोनावायरस महामारी के कारण बोर्ड की परीक्षाएं भी स्थगित कर दी हैं। बोर्ड की परीक्षाएं दोबारा कब आयोजित की जाएंगी ये सवाल स्टूडेंट्स और उनके पेरेंट्स को काफी परेशान कर रहा है।

CBSE

इस पर सीबीएसई ने कहा है कि फिलहाल बोर्ड का स्‍थगित परीक्षाओं को रद्द करने का कोई इरादा नहीं है। अब बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि शेष बची परीक्षाएं कैंसल नहीं की जाएगी। नई तारीखों पर चर्चा जारी है और 3 मई के बाद स्थिति की समीक्षा के बाद इसे लेकर घोषणा की जाएगी।

बता दें कि 18 मार्च तक सीबीएसई 215 में से 174 थ्योरी पेपर आयोजित करा चुका है। बचे हुए 41 पेपर में से सीबीएसई (CBSE) ने 12वीं क्लास के सिर्फ 29 सब्जेक्ट के पेपर कराने का निर्णय लिया है। गौरतलब है कि बोर्ड ने कुछ समय पहले घोषणा की थी कि इस बार 10वीं क्लास के कंप्यूटर साइंस, इंफॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी और 12वीं क्लास के हिंदी को छोड़कर दूसरे लैंग्वेज सब्जेक्ट के एग्जाम आयोजित नहीं किया जाएंगे।

इसके अलावा कोरोनावायरस महामारी के चलते पैदा हुई स्थिति को ध्यान में रखते हुए विदेशों में 10वीं और 12वीं कक्षाओं की लंबित परीक्षाएं नहीं आयोजित की जाएंगी। बता दें कि 12वीं के छात्रों के केवल मुख्‍य विषयों की परीक्षाएं होंगी जिनमें इंग्लिश, मैथ्‍स, अर्थशास्‍त्र, बायोलॉजी, पॉलिटिकल साइंस, इतिहास, फिजिक्‍स, अकाउंटेंसी और केमिस्‍ट्री शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News