CBSE Board Exam 2019 : अंग्रेजी का सरल प्रश्नपत्र देख खिले छात्रों के चेहरे

Sunday, Mar 03, 2019 - 04:04 PM (IST)

नई दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा शनिवार को बनाए गए 4940 परीक्षा केंद्रों पर 12वीं के 12,23,291 छात्रों ने अंग्रेजी कोर, अंग्रेजी इलेक्टिव विषय की परीक्षा दी। दक्षिणी दिल्ली में परीक्षा केंद्र के बाहर एग्जाम देकर आए छात्रों ने कहा कि अंग्रेजी का पेपर था तो सरल, लेकिन काफी समय लेने वाला था। अधिकतर छात्रों ने हमारे क्लास में अंग्रेजी का पेपर पूरा किया और छात्र उससे संतुष्ट भी दिखे। अगर किसी छात्र ने साल भर पढ़ाई पर ध्यान दिया है तो पेपर पढ़कर समझने और लिखने में उसे कोई परेशानी नहीं आई होगी। 

शिवांगी और युक्ति ने बताया कि उन्होंने यह उम्मीद नहीं की थी कि रीडिंग सेक्शन इतना सरल आएगा। हमारे क्लास में कई लोगों ने समय से पहले ही पेपर खत्म कर लिया था, इससे उन्हें रिवीजन का भी समय मिल गया। गौरी और आयुषी ने कहा कि पेपर अच्छा था लेकिन च्वाइस में थोड़ा असमंजस में पड़  गई। आखिर में आते आते पेपर कर लिया। ज्यादा परेशानी नहीं हुई। ऐश्वर्या और महक कहती हैं कि अंग्रेजी का पेपर इतना सरल आएगा अंदाजा नहीं था। उन्होंने कहा कि वह पूरा पेपर हल करके आई हैं। विद्या बाल भवन मयूर विहार फेस 3 के बाहर आई छात्राओं ने बताया कि पेपर सरल था।

अंग्रेजी की वरिष्ठ अध्यापिका वंदना गुप्ता ने अंग्रेजी का पेपर का स्तर बच्चों को ध्यान में रखकर बनाया गया था। सभी स्तरों के पहले भाग रीडिंग में पेपर अच्छा रहा। वहीं राइटिंग विभाग से दैनिक आधार पर प्रश्न पूछे गए। टेस्टबुक से ज्यादातर सीधे प्रश्न पूछे गए। इस आधार पर कहा जा सकता है कि सीबीएसई 12वीं के परीक्षार्थियों को तनावमुक्त पेपर दिया। सीबीएसई हेडक्वार्टर की ओर से शनिवार को दी गई जानकारी में कहा गया कि टूरिज्म, वेब एप्लीकेशन्स, हिन्दुस्तानी वोकल, पेंटिंग मार्केटिंग, ऑफिस प्रोसीड्योर्स और सूचना तकनीकि जैसे 104 विषयों की परीक्षा सफलता पूर्वक आयोजित कर ली है। जहां 10वीं कक्षा के लिए सूचना तकनीकि विषय का 1840 परीक्षा केंद्रों पर 1 लाख 81 हजार 942 पंजीकृत छात्रों ने सफलतापूर्वक परीक्षा दी। इसके अलावा 12वीं कक्षा के 12 लाख 23 हजार 291 पंजीकृत छात्रों ने 4940 परीक्षा केंद्रों पर सफलतापूर्वक एग्जाम दिया है।
शनिवार को हुए अंग्रेजी के पेपर में कुछ बच्चों के माता -पिता ने सिलेबस से बाहर से पूछे गए सवाल के लिए सीबीएसई से ग्रेस के मार्क्स रूप में छात्रों को 6 नंबर देने की मांग की। इस मसले पर अभिभावकों ने ट्विटर पर लिखा। जिसपर सीबीएसई अधिकारी ने कहा कि यह एक अनजानी चूक है और इससे किसी भी बच्चे के नबंरों पर असर नहीं होगा, क्योंकि सीबीएसई के पास इस तरह की चूक से निपटने के लिए अपनी क्रियाविधि है जिससे बच्चों के फाइनल मार्क्स पर कोई असर नहीं होता। दरअसल अंग्रेजी कोर के पेपर में सवाल नं-11 और 12 में चार चार सवालों के ऑप्शन दिए गए। सिलेबस के मुताबिक पहले दोनों सवालों में दोनों किताबों के मिक्स सवाल आते ते। ऐसे में स्टूडेंट अपने स्कूल में पढ़ाई जाने वाली किताब से आए सवाल चुनकर जवाब देते थे। लेकिन इस बार एक सवाल में एक ही किताब के सवाल आए। ऐसे में जिन बच्चों ने दूसरी किताब नहीं पढ़ी उन्हें 6 नंबर का नुकसान हुआ। 

bharti

Advertising