CBSE Board Exam 2019: स्कोरिंग रहा 12वीं के इतिहास का पेपर

Tuesday, Mar 26, 2019 - 12:53 PM (IST)

नई दिल्ली: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में सोमवार को मानविकी संकाय कक्षा 12 के छात्रों ने इतिहास का पेपर दिया। 80 नंबर का पेपर सुबह 10.30 बजे शुरू हुआ जोकि दोपहर 1.30 बजे तक चला। परीक्षा सेंटरों से बाहर निकले छात्रों ने और इतिहास के अध्यापक ने पेपर को सरल और स्कोरिंग बताया। एक अध्यापक ने बताया कि सभी सवाल सीधे एनसीईआरटी बुक से लिए गए थे। इसके अलावा मैप भी छात्रों की पाठ्यपुस्तक से ही दिए गए थे। 80 नंबर के पेपर में पहला, दूसरा और तीसरा पार्ट 25-25 नंबर का भारतीय इतिहास की विषय वस्तु से लिया गया था।

इसके अलावा बचे 5 अंकों का छात्रों से मैप वर्क पूछा गया था। दिल्ली में एक परीक्षा केंद्र के बाहर आयी छात्रा नीलम ने कहा कि इतिहास का पेपर मेरे लिए बहुत लंबा था हालांकि मैं इसे समय पर खत्म करने में सफल रही इसी सेंटर की एक और छात्रा खूशबू ने कहा कि केवल दो या तीन सवाल ही मुझे कठिन लगे बाकी पूरा पेपर सरल था। छात्र अतुल ने बताया कि पूरा पेपर एनसीईआरटी की किताबों से लिया गया था। पेपर आसान था लेकिन लंबा भी था इसलिए मुझे पेपर रिवाइस करने का समय नहीं मिला। 

एक निजी स्कूल की छात्रा सिमरन ने कहा कि मैप के सवाल भी आसान थे। मुझे इसलिए पेपर में आसानी हुई क्योंकि ऐसे ही सवाल प्री-बोर्ड में भी पूछे गए थे। इतिहास के अध्यापक हेमंत ने कहा कि सीबीएसई 12वीं का पेपर आसान और स्कोरिंग था। मेरे ख्याल से औसत छात्र भी इस पेपर में अच्छे अंक प्राप्त कर लेगा। 

bharti

Advertising