CBSE Board Exam 2019 : इन तरीकों से मिलेगी एग्जाम में अच्छे मार्क्स लाने में मदद

Monday, Jan 21, 2019 - 12:12 PM (IST)

नई दिल्ली : सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा कर दी है। बोर्ड परीक्षाएं अगले महीने से शुरु हो जाएगी। ऐसे मेॆं स्टूडेंट्स के पास तैयारियों के लिए कम समय बचा है। इस बार बोर्ड परीक्षाएं समय से पहले हो रही है। इसलिए कई स्टूडेंट्स तनाव में होगें। इसी वजह से बहुत सारे स्टूडेंट् अच्छी तैयारी के बाद भी अच्छे नंबर नहीं ला पाते। ऐसे में अगर आप भी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी कर रहे है तो आइए जानते है कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जो परीक्षाओं में अच्छे  मार्क्स लाने में मदद कर सकते है

बेहतर तैयारी के लिए टाइम टेबल जरूरी
किसी भी परीक्षा में सफल होने के लिए टाइम मैनेजमेंट की भूमिका बड़ी अहम होती है। ऐसे में अगर आप बोर्ड की परीक्षा में बेहतर अंक लाना चाहते है तो इसके लिए जरुरी है कि आप सभी सब्जेक्ट पर ध्यान दें।  आप पहले यह डिसाइड कर लें कि आपको दिन रात मिलाकर कितने घंटे की पढ़ाई करनी है। एक बार यह डिसाइड होते ही आप सभी सब्जेक्ट को बराबर समय देते हुए अपना टाइम टेबल तैयार करें। टाइम टेबल में रीविजन करने का भी समय रखें जो आपको हर दिन के हिसाब से पढ़ी गई चीजों को दोहराने का मौका देगा।

नोट्स जरुर बनाएं 
बोर्ड की परीक्षा के नजदीक आते ही अच्छी तैयारी करने का समय कम बचता है. ऐसे में आपको चाहिए कि आप जिस भी सब्जेक्ट को टाइम टेबल के मुताबिक पढ़ रहे हैं उसके शार्ट नोट जरूरी तैयार करे। नोट तैयार करने से हमारा मतलब है आप पढ़ाई के क्रम में जिस भी चीज को अहम मानते हैं उसे कॉपी में जरूर लिखें। इससे परीक्षा के नजदीक आते ही आपको इन सभी चीजों को दोहराने  में मदद मिलेगी।

दोस्तों के साथ डिस्कस करें प्रॉब्लम  
परीक्षा में बेहतर परिणाम के लिए दोस्तों के साथ पढ़ी गई चीजों को लेकर चर्चा करना भी काफी लाभदायक होता है। ऐसा करने से आपको यह मालूम चलेगा कि आपने कितना सही पढ़ा है। इससे आपको अपनी प्रॉब्लम सॉल्व करने में भी मदद मिलेगी। 

bharti

Advertising