Cbse Board Exam 2019  : अच्छे मार्क्स पाने के लिए इन तरीकों से करें साइंस के पेपर की तैयारी

Wednesday, Jan 09, 2019 - 11:50 AM (IST)

नई दिल्ली : सीबीएसई की ओर से बोर्ड परीक्षाओं का डेटशीट जारी की कर दी गई है। बोर्ड की ओर से जारी की गई डेटशीट के अनुसार इस बार बोर्ड परीक्षाएं फरवरी में ही शुरु हो जाएगी।10वीं की परीक्षा 21 फरवरी से 29 मार्च तक होगी, जबकि 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 3 अप्रैल तक आयोजित की जाएगी। ऐसे में स्टूडेंट्स के पास परीक्षा  की तैयारी के लिए कम समय बचा है । कई बार स्टूडेंट्स परीक्षाओं का इतना ज्यादा प्रैशर ले लेते  है कि वह अपनी तैयारी अच्छे से नहीं कर पाते। जबकि विशेषज्ञ बच्चों को तनावमुक्त होकर हंसते-खेलते पढ़ाई करने का सुझाव दे रहे हैं । ज्यादातर बच्चों के साइंस सब्जेक्ट मुश्किल लगता है । इसलिए वह हमेशा अपने इस सब्जेक्ट को लेकर ज्यादा ही चिंता में रहते है। अगर आप इस विषय की तैयारी कर रहे है तो आइए जानते है कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जो आपको साइंस की तैयारी अच्छे से करने के लिए मददगार हो सकते है।

योजना बना कर करें तैयारी 
अगर आप सांइस के स्टूडेंट्स है तो आपकी प्लानिंग काफी  प्रभावी होनी चाहिए।इस सब्जेक्ट की  तैयारी के लिए  एक टाइम टेबल बनाएं। पढ़ाई के लिए वो वक्त चुनें जिसमें आप सबसे ज्यादा ऊर्जावान रहते हैं, फिर चाहे वह सुबह हो या शाम। वक्त ही नहीं बल्कि घर में एक स्थान भी चुनें जहां आप बिना किसी डिस्टरबेंस के पढ़ाई कर सकें। 

कॉन्सेप्ट क्लीयर करें
साइंस पूरी तरह से कॉन्सेप्ट को समझने का विषय है। छात्र अकसर बेसिक्स को बगैर समझे एग्जाम में चले जाते हैं और परीक्षा में गलती कर बैठते हैं। अगर आपका कॉन्सेप्ट क्लीयर है तो सवाल को दूसरे तरीके से पूछे जाने पर भी आपका उसे आसानी से हल कर देंगे।

रेगुलर करें स्टडी 
साइंस का विषय रेगुलर स्टडी की डिमांड करता है। ऐसे में किसी भी विषय को अंतिम क्षणों के लिए न छोड़ें। इससे अंतिम समय में अनावश्यक तनाव व दवाब बढ़ता है। आखिरकार ये आपके रिजल्ट पर बुरा असर डालेगा। 

सैंपल पेपर्स सॉल्व करें 
ईमानदारी और अनुशासित रहकर पिछले सालों के प्रश्न पत्र हल करें। इसके लिए सैंपल पेपर्स की मदद लें। निर्धारित समय में इनकी प्रैक्टिस करें और अपनी कमजोरियों को पहचानें। 

रिवाइज करें 
एग्जाम से  पहले कुछ नया न पढ़ें।  कोई नई किताब पढ़ने की कोशिश न करें। इससे आप कंफ्यूज हो सकते हैं। वही नोट्स पढ़ें जो आपने साल भर पढ़ें हैं। महत्वपूर्ण फॉर्मूलों के नोट्स बना सकते हैं जिन्हें कुछ घंटों पहले पढ़ा जा सकता है। 

bharti

Advertising