CBSE Board Exam 2019: 2 मार्च से शुरु हो रही 12वीं की परीक्षा देने से पहले जान लें ये नियम

Wednesday, Feb 27, 2019 - 12:24 PM (IST)

नई दिल्ली : सीबीएसई 12वीं क्लास की प्रैक्टिकल परीक्षाएं खत्म हो चुकी है। वहीं मुख्य विषय की परीक्षाएं 2 मार्च से शुरु हो रही है। इस बार एग्जाम के दौरान किसी भी तरह की गड़बड़ी और परेशानी  से बचने के लिए सीबीएसई की ओर से काफी तैयारियां की गई है। 2 मार्च को 12वीं परीक्षा के पहले दिन इग्लिश इलेक्टिव और इलेक्टिव कोर का पेपर होगा। पेपर लीक जैसी घटनाओं से बचने के लिए कड़े नियम बनाएं है। इसलिए परीक्षाओं में भी बदलाव किया है। अगर आप भी 12वीं की परीक्षा देने वाले है तो एग्जाम से पहले इन नियमों के बारे में जान लें ताकि आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो। 

सीबीएसई 12वीं परीक्षा 2019 में हुए ये बदलाव-
इस साल सीबीएसई के छात्रों को परीक्षाओं के दौरान अपनी यूनिफॉर्म में ही परीक्षा केंद्र पहुंचना होगा। साथ ही स्टूडेंट्स को अपना आई कार्ड भी साथ में रखना होगा।

परीक्षा केंद्रों को निर्देश दिया गया है कि बताए गए नियमों का पालन न करने वाले छात्रों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश न दिया जाए। इसलिए परीक्षार्थियों और उनके पैरेंट्स को सलाह है कि बोर्ड ने इन नियमों को ध्यान रखें।

परीक्षा केंद्र में प्रवेश के दौरान सीबीएसई का ओरिजनल एडमिट कार्ड, जिसमें स्कूल प्रिंसिपल, छात्र और परेंट्स के हस्ताक्षर हों अपने पास रखना होगा।

सुबह 10 बजे के बाद नहीं मिलेगी इंट्री। बोर्ड की गाइड लाइन्स के अनुसार, छात्र को किसी भी हाल में सुबह 10 बजे के बाद प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसलिए सभी छात्रों को सलाह है कि वे परीक्षा केंद्र में 10 बजे से पहले ही पहुंच जाएं। हो सकता है कि हैवी ट्रैफिक जाम या अन्य कारण से आपको देर हो जाए लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप समय से पूर्व ही परीक्षा केंद्र पहुंच जाएं।

किसी भी परीक्षा कक्ष  में 24 छात्रों से ज्यादा को नहीं बैठने दिया जाएगा। यह नियम इस बात को ध्यान में रखकर बनाया गया है कि परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार की हेराफेरी न हो पाए।

इस बार प्रश्नपत्रों का सील छात्रों और परीक्षक के सामने ही उनके हस्ताक्षर कराने के बाद खोला जाएगा। यह सीबीएसई द्वारा जोड़ा गया अतिरिक्त सुरक्षा उपाय है। प्रश्नपत्र पाने से पहले छात्र इस देखेंगे और यदि उनमें किसी प्रकार की गड़बड़ी नहीं है तो हस्ताक्षर करके उसे ले लेंगे।
 

bharti

Advertising