CBSE Board Exam 2019 : 9 साल बाद स्टूडेंट्स देगें बोर्ड एग्जाम, पासिंग क्राइटेरिया में भी बदलाव

Friday, Jan 18, 2019 - 01:03 PM (IST)

नई दिल्ली : सीबीएसई की ओर से बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी गई है। स्टूडेंट्स भी अपना सारा ध्यान परीक्षा की तैयारियों में लगा रहे है। इस बार सीबीएसई ने अपनी बोर्ड परीक्षा में कई सारे बदलाव किए है। इस बार बोर्ड में 9 साल बाद 10वीं क्लास की बोर्ड परीक्षाएं लेगा। इससे पहले सतत एवं समग्र मूल्यांकन (सीसीई) के तहत 10वीं की बोर्ड परीक्षा एच्छिक कर दी गई थी।

अंकों के स्थान पर ग्रेडिंग लागू कर दी गई। स्कूल अपने स्तर से 10वीं की परीक्षा लेने लगे थे। यह व्यवस्था इस साल समाप्त कर दी गई है। अब 10वीं की सिर्फ बोर्ड परीक्षा होगी। अनुमान है कि 10वीं की बोर्ड परीक्षा में करीब 25 हजार और 12वीं में 22-23 हजार परीक्षार्थी के शामिल होंगे। इसके अतिरिक्त पासिंग क्राइटेरिया में थोड़ा बदलाव किया है।  अब इंटरनल असेसमेंट और बोर्ड एग्जाम मार्क्स को मिलाकर 33 फीसदी मार्क्स प्राप्त करने वाले विद्यार्थी पास माने जाएंगे। हालांकि, पास होने का यह मानदंड सिर्फ इसी सत्र की बोर्ड परीक्षा के लिए लागू रहेगा।

टाइम-टेबुल से खुश नहीं छात्र
सीबीएसई के टाइम-टेबल को लेकर छात्रों ने  थोड़ा असंतोष जताया है। उनका कहना है कि इस बार विभिन्न विषयों के बीच में अंतराल (गैप) कम मिला है। इसलिए थोड़ा तनाव हो रहेगा। होली के तुरंत बाद परीक्षा हो रही है। 

bharti

Advertising