CBSE Board Exam 2019 : मार्किंग सिस्टम में किए है ये बदलाव, लाखों स्टूडेंट्स को होगा फायदा

Tuesday, Feb 12, 2019 - 04:15 PM (IST)

नई दिल्ली : सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं शुरु होनी वाली है ऐसे में स्टूडेंट्स का सारा ध्यान अपनी पढ़ाई पर लगा हुआ है। इस बार एग्जाम को लेकर बोर्ड ने कई सारे दिशा निर्देश जारी किए है। बोर्ड की परीक्षाओं में विद्यार्थियों को अब एक ही गलती के लिए बार - बार अंक नहीं काटा जाएगा। बोर्ड की ओर से जारी एक निर्देश के अनुसयदि कोई स्टूडेंट  एक ही तरह की गलती बार-बार करता है तो उसके लिए बस एक बार ही अंक काटे जायेंगे। परीक्षक कॉपी में लिखे गए एक ही तरह की गलती पर बार-बार अंक नहीं काट सकते हैं।

परीक्षार्थियों को होगा फायदा
यह निर्देश बोर्ड की तरफ से परीक्षा के पहले जारी किया गया है। बोर्ड की मानें तो अभी तक व्यवस्था थी कि कॉपी में जो भी अशुद्धियां लिखी होती थीं उसके लिए हर बार अंक काटे जाते थे। लेकिन अब इसमें बदलाव किया गया है। इससे बोर्ड परीक्षार्थियों को फायदा होगा। अंक में सुधार होगा साथ ही उत्तीर्णता का प्रतिशत भी बढ़ेगा। बोर्ड की मानें तो भाषा विषय की परीक्षा में स्पेलिंग की गलती पर भी अब अंक काटे नहीं जाएंगे। अगर परीक्षार्थी स्पेलिंग मिस्टेक करेंगे तो कोई अंक नहीं दिये जाएंगे। लेकिन उसके अंक नहीं काटे जाएंगे। इन दोनों सिस्टम से इस बार उत्तीर्णता बढ़ेगा। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी से वोकेशनल विषयों से शुरू होगी। वहीं दो मार्च से मुख्य विषयों की परीक्षा शुरू होगी। मार्च के पहले सप्ताह से मूल्यांकन शुरू होगा। मूल्यांकन को लेकर हर जोन में कार्यशाला की जा रही है। शनिवार को लोयला हाई स्कूल में एक बैठक हुई। जिसमें मूल्यांकन कीजानकारी दी गई।

बोर्ड के निर्देश
भाषा विषय की परीक्षा में स्पेलिंग की गलती पर भी अब अंक काटे नहीं जाएंगे।
परीक्षा 16 फरवरी से वोकेशनल विषयों से शुरू होगी, उत्तीर्णता प्रतिशत बढ़ेगा।
दो मार्च से मुख्य विषयों की परीक्षा होगी मूल्यांकन के लिए हो रही कार्यशाला।
इन चीजों में हुआ बदलाव

उत्तर में स्टेप वाइज मार्किंग की जायेगी।
परीक्षक अंक दायीं तरफ बने एक बॉक्स में लिखेंगे।
अंक को पूरा बोल्ड करके लिखना है, जिससे जोड़ने में गलती न हो।
एक अंक वाले प्रश्न में अगर एक शब्द में भी उत्तर लिखा है तो उसमें भी अंक मिलेगा।
साफ लिखावट रहेगी तो उसके लिए अतिरिक्त अंक परीक्षक दे सकते हैं।
किसी उत्तर का अंक काटने की वजह बतानी होगी परीक्षकों को अगर किसी उत्तर में परीक्षक अंक काटते हैं तो इसकी वजह उत्तर के नीचे लिख कर बतानी होगी। इसके लिए परीक्षकों को प्रश्न संख्या लिखकर वजह बतानी होगी। 

bharti

Advertising