CBSE Board Exam 2019: पढ़ाई के साथ - साथ इन बातों का भी रखें ध्यान

Wednesday, Jan 23, 2019 - 04:04 PM (IST)

नई दिल्ली : सीबीएसई बोर्ड एग्जाम शुरु होने में कुछ ही दिन बाकी है। इस बार की बोर्ड परीक्षाएं जल्दी शुरु हो रही है। इसलिए स्टूडेंट्स के पास अब तैयारियों के काफी कम समय बचा है। जैसे - जैसे एग्जाम नजदीक आते है तो कुछ स्टूडेंट्स पढ़ाई को लेकर इतना प्रेशर ले लेते है कि सब कुछ आने के बाद भी  वह परीक्षा में उतना अच्छा प्रर्दशन नहीं कर पाते । ऐसे में जरुरी है कि जो आपने पूरे साल में पढ़ा है उसको  बेहतर समय प्रबंधन और चुनिंदा तरीकों के साथ दोहराया जा सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि परीक्षा से ठीक पहले सिर्फ पढ़ाई ही नहीं, बल्कि आपका शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहना भी बेहद जरूरी है।  आइए जानते है उन तरीकों के बारे में जो एग्जाम के समय में आपके स्वास्थ्य को बनाएं रखने और पढ़ाई करने में आपकी मदद करेंगें 

अपने मन को संतुलन में रखें। बोर्ड परीक्षा को अपने दिलोदिमाग में हावी न होने दें। इसे पहले की कक्षाओं में दी गई सामान्य परीक्षा जैसा ही समझें। 

दिन में समय निकालकर आधे घंटे जरूर टहलें

पढ़ाई पर केंद्रित रहने के लिए पांच मिनट का ध्यान करें

एक साथ कई घंटे तक एक ही विषय पढ़ने से बचें

अपने मनोरंजन और लोगों से बातचीत का समय भी निकालें

परीक्षा की तैयारी के दौरान अपने खान-पान के अलावा आंखों और पेट का खास ख्याल रखें। कोशिश करें कि बाहर का खाना बिल्कुल न लें, पेट के संक्रमण और मौसम संबंधी बीमारियों से बचाव जरूरी है।

परीक्षा की तैयारी के दौरान आपका खानपान संतुलित हो

हल्का खाना और छह घंटे नींद के अलावा पानी की मात्रा ज्यादा लें

रात में खाना खाने के आधे घंटे बाद पढ़ाई शुरू करें

कई घंटों तक एक ही मुद्रा में बैठकर न पढ़ें

पढ़ाई के दौरान ध्यान दें कि रोशनी बाईं तरफ से आए

bharti

Advertising