CBSE Board Exam 2019: इस बार समय से पहले रिजल्ट जारी करने की तैयारी

Friday, Feb 01, 2019 - 12:01 PM (IST)

नई दिल्ली : सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं इस बार फरवरी में ही शुरु हो जाएगी। सीबीएसई ने बोर्ड एग्जाम जल्द लिए जाने के साथ ही रिजल्ट को लेकर भी अपनी तैयारियां शुरु कर दी है। 10वीं और 12वीं का रिजल्ट समय पर या उससे पहले जारी हो सकता है। इसलिए ही बोर्ड ने प्रायोगिक परीक्षा के साथ ही उसके अंकों को कंपाइल करने का काम भी शुरू कर दिया है। प्रायोगिक परीक्षा की तिथि को ही अंकों को ऑनलाइन बोर्ड के पास भेजा जा रहा है। सीबीएसई 12वीं की प्रायोगिक परीक्षा 15 फरवरी तक चलेगी। इसके साथ ही 15 फरवरी तक सारे केंद्रों से प्रायोगिक परीक्षा का अंक बोर्ड को भेज दिया जायेगा। इससे प्रायोगिक परीक्षा का रिजल्ट तैयार करके रख लिया जायेगा। पहली बार बोर्ड इस तरीके को अपना रहा है। वहीं लिखित परीक्षा 16 फरवरी से शुरू होगी। 

इवैल्यूशन का काम भी होगा जल्द 
इस बार एग्जाम के एक हफ्ते बाद ही  मूल्यांकन (इवैल्यूशन) का काम भी शुरू कर दिया जायेगा। मुख्य विषयों की परीक्षा मार्च में है। इससे पूरे अप्रैल मूल्यांकन का काम होगा। इस बार मूल्यांकन के बाद अंकों को कंप्यूटर पर डालने के लिए हर केद्र पर कंप्यूटर और गणित के अलग से शिक्षक रहेंगे। इससे इस काम को जल्दी पूरा कर लिया जा सकेगा।

10वीं का इंटर्नल असेसमेंट भी मांगा 
वहीं 10वीं के इंटर्नल असेसमेंट को भी भेजने का निर्देश बोर्ड ने स्कूलों को दिया है। इंटर्नल असेसमेंट 20 अंकों का होता है। इसे भी तैयार करके रखा जा रहा है। बोर्ड द्वारा सभी केंद्रों पर नजर रखी जा रही है। अजमेर, नई दिल्ली, पटना, भुवनेश्वर, गुवाहाटी, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, देहरादून, पंचकूला, प्रयागराज रीजन को प्रायोगिक परीक्षा का अंक भेजने का निर्देश जारी किया गया है। इसकी हर दिन मॉनिटरिंग की जा रही है।

लोकसभा चुनावों का न हो असर 
परीक्षा या रिजल्ट पर लोकसभा चुनाव का असर न हो, इसके लिए बोर्ड परीक्षा के शेड्यूल में बदलाव किया गया है। कम छात्र वाले विषयों की परीक्षा फरवरी में ही ली जा रही है। वहीं मार्च में सारे मुख्य विषयों की परीक्षा हो जायेगी। अप्रैल के पहले सप्ताह में बोर्ड परीक्षा समाप्त हो जायेगी। इससे रिजल्ट तैयार करने में आसानी होगी। सभी केंद्रों को प्रायोगिक परीक्षा के दिन ही अंक देने का निर्देश दिया गया है। पहले प्रैक्टिकल का नंबर बाद में मंगवाया जाता था, लेकिन नंबर पहले आने से रिजल्ट का एक भाग तैयार रहेगा। इससे बाद में आसानी होगी।

bharti

Advertising