CBSE Board: पहली से दसवीं के छात्रों के लिए कला आधारित प्रोजेक्ट शामिल, HRD मंत्री ने किया बड़ा ऐलान

punjabkesari.in Saturday, May 16, 2020 - 01:10 PM (IST)

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से इस शैक्षणिक सत्र से कक्षा एक से लेकर दसवीं तक के विद्यार्थियों के लिए कला आधारित प्रोजेक्ट कार्य शुरू करने का निर्णय लिया है। शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल लगातार कोशिश कर रहे हैं। इसी कड़ी में उन्होंने घोषणा की है कि मौजूदा सत्र से सीबीएसई के सभी स्कूलों में पहली क्लास से 10वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए आर्ट बेस्ड प्रोजेक्ट कार्य शामिल किया जाएगा। 

इस बात की जानकारी शिक्षा मंत्री ने ट्वीट के जरिए दी. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा,"वर्तमान सत्र से सभी सीबीएसई स्कूलों में कक्षा 1-10 के छात्रों के लिए कला आधारित प्रोजेक्ट कार्य शामिल किया जा रहा है."

PunjabKesari
शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने किया ट्वीट-
इस प्रोजेक्ट के जरिए छात्रों के सीखने की क्षमता को और ज्यादा आनंदपूर्ण बनाया जा सकेगा. इतना ही नहीं, कक्षा पहली से लेकर आठवीं तक के छात्रों को भी नए शैक्षणिक वर्ष में कम से कम एक कला आधाारित प्रोजेक्ट कार्य (ट्रांस-अनुशासनात्मक परियोजना) लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। 

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल ने भी ट्विटर पर सीबीएसई अधिसूचना के साथ यह जानकारी साझा की है। इस अधिसूचना के साथ ही अब पहली से लेकर दसवीं कक्षा तक के लिए सीबीएसई का सिलेबस अपडेट हो गया है। सीबीएसई ने पहली से लेकर दसवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए कम से कम एक विषय कला प्रोजेक्ट कार्य के रूप में शामिल कर दिया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News