CBSE CTET 2021: CBSE ने घोषित की सीटेट परीक्षा की तारीखें, जानें कब से शुरू होंगे एग्जाम

Saturday, Sep 18, 2021 - 05:46 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) परीक्षा की तारीखें जारी कर दी हैं। CTET परीक्षा 16 दिसंबर से 13 जनवरी के बीच आयोजित की जाएगी। बोर्ड की ओर से जारी एक वक्तव्य में यह जानकारी दी गई। बोर्ड ने कहा कि यह परीक्षा पूरे देश में 20 भाषाओं में कंप्यूटर आधारित परीक्षा के रूप में आयोजित की जाएगी। इसमें बताया गया कि परीक्षा की जानकारी, पाठ्यक्रम, भाषा, योग्यता, फीस आदि के बारे में विस्तार से जानकारी सीटीईटी की वेबसाइट पर 20 सितंबर से उपलब्ध होगी।

इच्छुक उम्मीदवारों को केवल सीटीईटी वेबसाइट ctet.nic.in के माध्यम से ही ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया दिनांक 20 सितंबर 2021 से शुरू होनी है। ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख 19 अक्टूबर 2021 है और 20 अक्टूबर 2021 की दोपहर 3:30 बजे तक फीस का भुगतान किया जा सकेगा। 

आवेदन शुल्क
एक पेपर के लिए आवेदन करने के लिए सामान्य/ओबीसी उम्मीदवारों को 1000 रुपये और दोनों पेपर के लिए 1200 रुपये फीस देनी होगी। एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए, एक पेपर के लिए आवेदन फीस 500 रुपये और दोनों पेपरों के लिए 600 रुपये है। 

CTET 2021 Exam: इन स्टेप्स से करें रजिस्ट्रेशन

  • सीटीईटी की ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं।
  • रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब नाम, ईमेल, मोबाइल नंबर और मांगी गई अन्य जानकारी सबमिट कर लॉग इन जनरेट करें।
  • अब लॉग इन करें। फॉर्म में मांगी गई हर जानकारी सबमिट करें।
  • फोटो और साइन अपलोड करें। अंत में एप्लीकेशन फीस जमा कर सभी प्रक्रिया पूरी करें।

rajesh kumar

Advertising