CBSE Exams 2020: 10वीं -12वीं कक्षा की परीक्षा के लिए काउंसलिंग शुरू, चेक करें डिटेल

Saturday, Feb 01, 2020 - 12:39 PM (IST)

नई दिल्ली: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन की ओर से 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा के लिए फ्री मनोवैज्ञानिक काउंसलिंग की सुविधा शुरू की है। बता दें कि सीबीएसई की ओर से लगातार 23वें साल एग्जाम पूर्व मुफ्त मनोचिकित्सीय काउंसलिंग का आयोजन किया जा रहा है। बोर्ड के आउटरीच प्रोग्राम के हिस्से के तौर पर स्पेशल फैसिलिटी भी दी जाती है जिससे भारत के बाहर रहने वाले छात्रों और अभिभावकों को मदद मिलती है।

सीबीएसई द्वारा जारी प्रेस नोट में बताया गया है कि यह काउंसलिंग प्रक्रिया एक फरवरी 2020 से शुरू होकर 30 मार्च, 2020 तक चलेगी। सीबीएसई लाइव टेली काउंसलिंग के जरिए सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक स्टूडेंट्स और पेरेंट्स के प्रश्नों का जवाब देगा। सीबीएसई द्वारा चुने गए 95 प्रिंसिपल और ट्रेन्ड काउंसलर स्टूडेंट्स और पेरेंट्स की मनोवैज्ञानिक उलझनों को सुलझाएंगे। 

साल में दो बार दी जाती है काउंसलिंग
-पहली काउंसलिंग - प्री बोर्ड एग्जाम (फरवरी से अप्रैल)
-दूसरी काउंसलिंग- बोर्ड रिजल्ट के बाद (मई से जून)

मुफ्त में करें कॉल
बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों के लिये सीबीएसई ने टोल फ्री नंबर जारी किया है। यह नंबर 1800118004 है। देश के छात्र इस पर कॉल कर सकते हैं। यह IVRS सेवा है। इस पर पहले से ही कुछ महत्वपूर्ण जानकारी अपलोड कर दी गई है। स्टूडेंट्स पेरेंट्स इसे सुन सकते हैं। 

 
 

Riya bawa

Advertising