CBSE 2019: कम्पार्टमेंट वाले छात्रों की स्टेटस रिपोर्ट भेजें स्कूल, गणित परीक्षा कल

Thursday, Jul 04, 2019 - 12:40 PM (IST)

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(सीबीएसई) ने बताया कि 2 जुलाई से शुरू हुई 10वीं की कम्पार्टमेंट परीक्षा पहले दिन देश के 584 सेंटरों पर आयोजित की गई जिसमें 73205 छात्र उपस्थित रहे। 12वीं कक्षा की कम्पार्टमेंट परीक्षा देश के 591 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई जिसमें 119541 छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे। 

12वीं की कम्पार्टमेंट परीक्षा एक ही दिन के लिए थी। लेकिन 10वीं की परीक्षाएं 10 जुलाई तक जारी रहेंगी। जिसमें बुधवार को अंग्रेजी और संगीत विषय की परीक्षाएं आयोजित की गईं। शुक्रवार यानि कल 10वीं कक्षा के छात्र गणित की कम्पार्टमेंट परीक्षा देंगे। इस परीक्षा में रेगुलर के साथ-साथ व्यक्तिगत परीक्षार्थी भी भाग ले रहे हैं। 

बता दें सभी प्रश्न पत्रों का समय सुबह 10.30 से दोपहर 1.30 रखा गया है। जिसमें 10 बजे से लेकर 10.15 मिनट तक छात्रों को आंसर बुक बांट दी जाएंगी। जिससे पूछी गई जरूरी जानकारी छात्र 15 मिनट में भर सकते हैं। कंपार्टमेंट परीक्षा के रिजल्ट के लिए अभी तिथि तय नहीं की गई है। जुलाई में खत्म होने के बाद छात्र सीबीएसई की वेबसाइट पर अपडेट के लिए नजर रख सकते हैं। 

कम्पार्टमेंट वाले छात्रों की स्टेटस रिपोर्ट भेजें स्कूल
10वीं व 12वीं कक्षा की कम्पार्टमेंट परीक्षाएं 2 जुलाई से शुरू हो चुकी हैं। कम्पार्टमेंट एग्जाम को देखते हुए दिल्ली के सरकारी स्कूलों में छात्रों को विषयों में आ रही समस्याओं को दूर करने के लिए स्पेशल कक्षाएं लगाई गई थीं ताकि छात्रों के अकों में सुधार हो सके। इस संदर्भ में शिक्षा निदेशालय ने सभी संबंधित स्कूलों के प्रमुखों को कहा है कि जिन स्कूलों के बच्चों की 10वीं या 12वीं में कम्पार्टमेंट आई है वह परीक्षा दे रहे हैं या नहीं दे रहे हैं यह सुनिश्चित करें। 

कम्पार्टमेंट लाने वाले छात्रों को उनके एग्जाम के लिए उन छात्रों को या उनके अभिभावकों को टेलीफोनिक कॉल या मेसेज के जरिए सूचना भी दी जाए। इस बारे में सभी जिला उप शिक्षा निदेशकों को 12वीं कक्षा में कम्पार्टमेंट देने वाले बच्चों की स्टेटस रिपोर्ट 4 जुलाई तक भेजने को कहा गया है। इसके साथ ही 10वीं कक्षा के कम्पार्टमेंट परीक्षा दे रहे बच्चों की स्टेटस रिपोर्ट 11 जुलाई तक भेजने को कहा गया है। 

Riya bawa

Advertising