CBSE 2019: 10वीं, 12वीं में कंपार्टमेंट वाले छात्रों के लिए शुरू हुई रिमेडियल क्लास

Thursday, May 16, 2019 - 03:39 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में दसवीं और बारहवीं कक्षा में जिन छात्रों की कंपार्टमेंट आई है, उनके लिए बुधवार से रिमेडियल कक्षाएं शुरू हो गई है। जो कि 29 जून तक सुधारात्मक (रिमेडियल) कक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसके तहत सत्र 2018-19 में दसवीं कक्षा में सीबीएसई बोर्ड की वार्षिक परीक्षा में कंपार्टमेंट में आए छात्रों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

शिक्षा निदेशालय के अनुसार जिन छात्रों का एक विषय में कंपार्टमेंट आई है, उन छात्रों की कक्षा सुबह साढ़े 7 बजे से शुरू होकर साढ़े दस बजे क्लास चल रही है। वहीं जिन छात्रों की दो विषय में कंपार्टमेंट आई है, उनकी कक्षा सुबह साढ़े 7 बजे से लेकर दोपहर साढ़े 12 बजे तक चलेगी। निदेशालय के अनुसार सभी स्कूलों के एचओएस को निर्देश दिया है कि वह कंपार्टमेंट में आए छात्रों के अभिभावकों को रिमेडियल क्लासेस की सूचना दें और रिमेडियल क्लास का महत्व समझाएं। स्कूल प्रिंसिपल को आदेश देते हुए निदेशालय का कहना है कि दसवीं के कंपार्टमेंट छात्रों पर विशेष तौर पर ध्यान दिया जाए।

असाइनमेंट्स देने का भी आदेश
शिक्षा निदेशालय का कहना है कि रिमेडियल क्लासेस के दौरान छात्रों को असाइनमेंट्स देने का आदेश भी दिया है। इस दौरान शिक्षक छात्रों को प्रैक्टिस क्वेश्चन, वर्कशीट और विषय से जुड़े होमवर्क भी देने की व्यवस्था की गई है। साथ ही कंपार्टमेंट परीक्षा में 80 फीसदी से अधिक सफल परीक्षा परिणाम देने पर शिक्षक और स्कूल को अप्रिशिएसन पत्र दिया जाएगा। निदेशालय का कहना है कि स्कूल में सुचारू रूप से क्लासेस चल रही है या नहीं।

 

Riya bawa

Advertising