CBSE 12वीं रिजल्टः ये है सीबीएसई टॉपर हंसिका शुक्ला, बनना चाहती है IFS अफसर

punjabkesari.in Thursday, May 02, 2019 - 04:01 PM (IST)

नई दिल्ली: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने क्लास 12वीं परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। देशभर में टॉप करने वालों में पहले नम्बर पर लड़कियां हैं। इस बार परीक्षा में 499 अंक पाकर गाजियाबाद की हंसिका शुक्ला और मुजफ्फरनगर की करिश्मा अरोड़ा टॉपर बनी हैं। 

छात्रा हंसिका शुक्ला ने बताया कि वह आगे चलकर आईएफएस अफसर बनना चाहती हैं। उनकी मां डॉ मीना शुक्ला गाजियाबाद के सरकार स्कूल में अध्यापिका हैं। हंसिका अपनी मां से काफी प्रभावित हैं। उनके पिता डॉक्टर साकेत कुमार राज्यसभा में सेक्रेटरी पद पर तैनात हैं। हंसिका साइकोलॉजी ऑनर्स में अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई करना चाहती है। उन्होंने बताया की उन्हें साइकोलॉजी विषय काफी पसंद है,आगे की पढ़ाई वह इसी विषय में करना चाहती है। 

Image result for हंसिका शुक्ला IN SCHOOL DRESS

" मैं इसलिए टॉप कर पाई क्योंकि मेरे टीचर और माता-पिता ने मुझे सपोर्ट किया. वे हमेशा कहते थे कि मुझमें पोटेंशियल है. मैंने कहीं कोचिंग नहीं की,मैं ने खुद से पढ़ाई की. मैं सोशल मीडिया से दूर रही. रिफ्रेशमेंट के लिए म्यूजिक सुनती थी. आगे आईएएस की तैयारी करना चाहती हूं और इंडियन फॉरेन सर्विस यानी आईएफएस ऑफिसर बनना चाहती हूं".

विषयों में मिले इतने %मार्क्स 
हंसिका शुक्ला को पॉलिटिकल साइंस, हिस्ट्री, साइकोलॉजी और वोकल म्यूजिक विषय में 100 में से 100 अंक मिले जबकि अंग्रेजी में 100 में से 99 अंक मिले।  

टॉपर होने का राज 
मीडिया सूत्रों से पता चला है कि हंसिका शुक्ला पढ़ाई को लेकर काफी सीरियस रहती थी। उनका कहना है कि हर सब्जेक्ट पर ध्यान देती थीं,सभी पर बराबर समय देती थीं। सोशल मीडिया के काफी दूर रहती थी, पढ़ते समय बोर होती थी तब वह म्यूजिक सुनती थी। हंसिका ने बताया कि वह शाम में थोड़े समय के लिए खेलने के लिए घर से बाहर निकलती थी। 12वीं में उन्होंने किसी भी तरह का ट्यूशन ज्वॉइन नहीं किया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News