CBSE Preparation Tips 2019: ये TRICKS करेंगे अकाउंटेंसी पेपर की तैयारी में मदद, आएंगे अच्छे मार्क्स

Tuesday, Dec 31, 2019 - 10:13 AM (IST)

नई दिल्ली: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन की ओर से हर साल 10वीं-12वीं के एग्जाम करवाए जाते है। बता दें कि यह एग्जाम फरवरी-मार्च में शुरू हो जाते है। साल 2020 बोर्ड परीक्षाएं शुरु होने में कुछ ही महीनों का समय बचा है। ऐसे में स्टूडेंट्स का सारा ध्यान परीक्षाओं की तैयारी में लगा है। स्टूडेंट्स दिन रात एक करके पढ़ाई में जुटे है ताकि अच्छे नंबर ला सकें। 

 

6 मार्च यानी बुधवार को अकाउंटेंसी एग्जाम का आयोजन कर रहा है। इस एग्जाम को लेकर कुछ छात्रों में नर्वसनेस है तो कुछ छात्र जमकर तैयारी में लगे हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनसे आप अकाउंसी के एग्जाम के अंतिम समय में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं। अकाउंटेंसी के पेपर में A और B दो पार्ट हैं- पार्ट A में सभी सवाल करने जरूरी हैं. वहीं, पार्ट B में दो ऑप्शन एनालिसिस ऑफ फाइनेंशियल स्टेटमेंट्स और कंप्यूटराइज्ड अकाउंटिंग होंगे।

इन TRICKS की मदद से करें अकाउंटेंसी पेपर की तैयारी

1. सिलेबस से अवेयर
सीबीएसई के सिलेबस से अवेयर रहें, कौन सी यूनिट कितने नंबर की है इसकी जानकारी रखें और इसी के हिसाब से हर यूनिट की तैयारी के लिए समय दें।

2. याद करें
ज्ञान देने वाले वाले सवालों को याद करें जैसे कोई खास फैक्ट, टर्म, कॉन्सेप्ट, थ्योरी, सिद्धांत, जानकारी आदि। इस सेक्शन के लिए 16 अंक मिलेंगे।

3. किसी भी नए टॉपिक को न पढ़ें
अगर आपने अब तक किसी नए टॉपिक को नहीं पढ़ा है तो आप उसे समझने में समय बर्बाद न करें। क्योंकि इसमें आपका ज्यादा समय खराब हो सकता है।

4. सवालों की करें प्रैक्टिस 
जब आप सवालों की प्रैक्टिस करें तो ये ध्यान में रखें कि उनका फॉर्मेट सही हो और आपको ओवर राइटिंग न करनी पड़े। हर सवाल की प्रैक्टिस के लिए समय बांटे। एनसीआरटी की किताब से न्यूमेरिकल और थ्योरी की तैयारी करें। रोजाना 6 से 8 नंबर वाले 5 लॉन्ग क्वेश्चन और 3 से 4 नंबर वाले 5 शॉर्ट क्वेश्चन की प्रैक्टिस करें।

5. पेपर लिखने का तरीका
पेपर लिखने के पहले मिलने वाले 15 मिनट का इस्तेमाल प्रभावी और सही तरीके से करें। इंटरनल च्वाइल वाले सवालों में दोनों ही सवालों को पढ़ें और फिर तय करें कि कौन सा सवाल करना है। क्वेश्चन हल करने से पहले इन प्वाइंट्स को ध्यान में रखें।

Riya bawa

Advertising