CBSE -इस साल 10वीं से पहले आएगा 12वीं का रिजल्ट, बोर्ड ने दी जानकारी

Monday, May 25, 2020 - 05:31 PM (IST)

नई दिल्ली: देशभर में कोरोनावायरस के कारण बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी गई है। ऐसे में लॉकडाउन के बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से कक्षा 10वीं और 12 वीं की डेटशीट जारी कर दी गई थी। वहीं बोर्ड  की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक 10वीं से पहले 12वीं का परिणाम जारी किया जाएगा। बोर्ड ने इसकी तैयारी भी शुरू कर दी है।

ऐसा इसलिए ताकि 12 के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षण संस्थानों में दाखिला लेने में परेशानी नहीं हो। बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने बताया कि 12वीं का रिजल्ट पहले जारी किया जायेगा। क्योंकि 12वीं पास करने के बाद छात्र और छात्राओं को उच्च शिक्षा में दाखिले के लिए नामांकन की समय सीमा होती है। उस समय सीमा के अंदर रिजल्ट दिया जायेगा। बोर्ड अधिकारियों के अनुसार कक्षा 12वीं पास करने के बाद छात्र और छात्राओं को उच्च शिक्षा में दाखिले के लिए नामांकन की समय सीमा होती है। उस समय सीमा के अंदर ही रिजल्ट दिया जाएगा।

लॉकडाउन के कारण कई विषयों की परीक्षा एक से 15 जुलाई तक ली जायेगी। एक जुलाई से परीक्षा शुरू होगा। वहीं इसका मूल्यांकन पांच जुलाई से शुरू हो जायेगा। 15 जुलाई को होने वाली परीक्षा का मूल्यांकन 25 जुलाई तक समाप्त कर दिया जायेगा।  

Riya bawa

Advertising