CBSE 10th 12th Exams 2020: शेष परीक्षाएं कराने को लेकर बहुत जल्द आएगा फैसला

Wednesday, Jun 24, 2020 - 11:18 AM (IST)

नई दिल्ली केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से दसवीं और बारहवीं के एग्जाम को लेकर चला आ रहा मसला जल्द खत्म हो सकता है। सीबीएसई बोर्ड की ओर से शेष परीक्षाएं रद्द करने या टालने को लेकर फैसला अा सकता है। दरअसल, सुप्रीम कोर्ट में कुछ पेरेंट्स ने परीक्षाएं रद्द करने को लेकर याचिका दायर की थी जिसके बाद कोर्ट ने इस मामले में सीबीएसई का रुख पूछा था।

अब ऐसे में सीबीएसई बोर्ड की बची परीक्षाओं को कराने या रद्द किये जाने पर अंतिम फैसला 25 जून को आ सकता है। कोर्ट की तरफ से सुनवाई लंबित होने से एक बार फिर परीक्षार्थियों को झटका लगा है। दरअसल परीक्षाओं का आयोजन 1 से 15 जुलाई के बीच होना है। ऐसे में अंतिम समय तक स्टूडेंट्स असमंजस में हैं।

कोरोना के कारण कुछ अभिभावकों ने 1 से 15 जुलाई तक होने वाली बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने तथा आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर छात्रों का रिजल्ट बनाने की मांग करते हुए शीर्ष अदालत में याचिका दायर की है। उन्होंने कहा कि बीमारी का प्रकोप बढ़ रहा है, परीक्षा के लिए बच्चों को भेजने से उन्हें खतरा हो सकता है।

कोर्ट ने इस याचिका के आधार पर 17 जून को केंद्रीय शिक्षा बोर्ड से कहा था कि वह इस मामले में तय करें कि परीक्षाएं ली जाएं या नहीं। कोर्ट ने इसके लिए बोर्ड को एक हफ्ते का समय दिया था।  केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने उच्चतम न्यायालय को परीक्षाओं के आयोजन को लेकर अपना जवाब भेज दिया है और परीक्षाएं स्थगित करने समेत अन्य सभी विकल्पों को खुला रखा है। बता दें कि उच्चतम न्यायालय ने कुछ परैंट्स ने परीक्षाओं के जुलाई में आयोजन के विरूद्ध सर्वोच्च न्यायालय में अपील की सुनवाई करते हुए मंत्रालय से जवाब मांगा था।

Riya bawa

Advertising