CBSE: 10वीं- 12वीं में फेल होने वाले स्टूडेंट्स कर रहे परीक्षाएं रद्द करने की मांग

Sunday, Aug 02, 2020 - 09:56 AM (IST)

नई दिल्ली- केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से दसवीं और 12वीं कक्षा की परिणाम कुछ दिन पहले ही जारी कर दिया है। इस बार परीक्षा में बहुत से छात्र है परीक्षा में फेल हुए है तो कई छात्रों को अच्छे अंक प्राप्त हुए है। एेसे में सीबीएसई दसवीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में फेल होने वाले छात्रों को दूसरा मौका देगी। 

छात्र कर रहे कंपार्टमेंट परीक्षाओं को रद्द करने की मांग
कोरोना महामारी के बीच बहुत से छात्र अपने कंपार्टमेंट परीक्षाओं को रद्द करने की मांग कर रहे हैं। भले ही अभी तक परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा नहीं की गई है, लेकिन छात्र परीक्षा का विरोध कर रहे हैं। सीबीएसई ने कहा है कि स्थिति अनुकूल होने और सरकार के परामर्श से ही कंपार्टमेंट परीक्षाएं होंगी। 

कई छात्रों का कहना है कि वह एक विषय में 2-4 नंबर से फेल हुए हैं। छात्र कॉलेजों में प्रवेश के लिए अपना रास्ता साफ करते हुए वे बोर्ड से कंपार्टमेंट परीक्षा रद्द करने और उन्हें ग्रेस मार्क्स देने का आग्रह कर रहे हैं।

कई स्टूडेंट्स का कहना है कि “एक विषय में कम्पार्टमेंट के कारण हम कॉलेजों में प्रवेश लेने में असमर्थ हैं। यदि वे सितंबर में परीक्षा आयोजित करते हैं, तो हमारा पूरा साल बर्बाद हो जाएगा क्योंकि लगभग सभी निजी कॉलेजों में प्रवेश अगस्त में ही समाप्त हो रहे हैं, और सितंबर से कक्षाएं शुरू होंगी। 

Riya bawa

Advertising