सीबीएसई : साल में सिर्फ एक बार हो यूजीसी नेट परीक्षा  का आयोजन

Sunday, Oct 29, 2017 - 01:57 PM (IST)

नई दिल्ली : राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) अब साल में दो बार की बजाय एक बार ही आयोजित होने की संभावना है।सीबीएसई ने दूसरी बार मानव संसाधन विकास मंत्रालय को इस संबंध में पत्र लिखा है। वर्ष 2016 तक जुलाई और दिसंबर माह में यूजीसी नेट परीक्षा आयोजित की जाती रही है।  देशभर के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर बनने और जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) के लिए इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है। सीबीएसई ने यूजीसी नेट की परीक्षा साल में दो बार आयोजित करने को लेकर कई सवाल उठाए हैं, जिसके चलते मंत्रालय जल्द ही बैठक बुलाकर इस पर फैसला कर सकता है। अगर मंत्रालय ने सीबीएसई बोर्ड के इस प्रस्ताव को मंजूर कर लिया तो अलगे सत्र से साल में केवल एक बार ही यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन होगा। इससे छात्रों के लिए मौके घटेंगे।

नेट आयोजित कराने में असमर्थता जताई
गौरतलब है कि सीबीएसई पिछले साल से ही मनाव संसाधन विकास मंत्रालय से यह सिफारिश कर रहा है कि यूजीसी नेट की परीक्षा साल में सिर्फ एक बार कराई जाए। मनाव संसाधन विकास मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि प्रतियोगी परीक्षाएं कराना सीबीएसई का मुख्य कार्य नहीं है, लेकिन पिछले कई वर्षों से सीबीएसई मेडिकल और इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षाओं के साथ यूजीसी नेट की परीक्षाएं करा रहा है। बोर्ड ने मंत्रालय से नेट परीक्षा आयोजित कराने में असमर्थता जताई है, लेकिन मनाव संसाधन विकास मंत्रालय के निर्देश पर सभी प्रतियोगी परीक्षाएं कराने के लिए प्रस्तावित नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के गठन तक सीबीएसई इन परीक्षाओं को आयोजित कराता रहेगा। 

पास प्रतिशत बेहद कम  
सीबीएसई से जुड़े सूत्रों ने बाताया कि सीबीएसई ने अप्रैल 2017 के बाद अक्टूबर में दूसरी बार मंत्रालय को यूजीसी नेट की परीक्षा साल में एक बार आयोजित करने को पत्र लिखा है। सीबीएसई ने अपने पत्र में लिखा है कि यूजीसी नेट की परीक्षा साल में दो बार आयोजित करने का कोई मतलब नहीं है, क्योंकि इसका पास प्रतिशत बेहद कम है। इससे बेहतर है कि साल में दो बार की बजाय एक बार आयोजित करते हुए उम्मीदवारों को बेहतर तैयारी का समय दिया जाए। वर्ष 2016 तक जुलाई और दिसंबर महीने में यूजीसी नेट की परीक्षा आयोजित की जाती रही है। सीबीएसई ने अपने पत्र में लिखा था कि करीब 6.5 लाख छात्र रजिस्टर्ड होते हैं, जबकि महज 3.9 तक पास फीसदी है।  

2017 में एक ही बार परीक्षा 
हालांकि सीबीएसई के विरोध के चलते वर्ष 2017 में एक ही बार 05 नवंबर को परीक्षा आयोजित हो रही है, क्योंकि सीबीएसई ने अप्रैल में लिखे पत्र में 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा समेत दर्जनों अन्य परीक्षाएं आयोजित करने के चलते अत्यधिक काम का हवाला देते हुए एक बार नेट आयोजित करने की सिफारिश की थी। सीबीएसई ने अपने पत्र में लिखा था कि करीब 6.5 लाख छात्र रजिस्टर्ड होते हैं, जबकि महज 3.9 फीसदी अभ्यर्थी ही परीक्षा पास कर पाते हैं।

5 नवंबर को परीक्षा, पेन-पेंसिल पर रोक
नेट परीक्षा देश के विभिन्न शहरों में 5 नवम्बर को होगी। बोर्ड ने प्रवेश पत्र वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। विद्यार्थी इन्हें नाम, जन्मतिथि या अन्य विकल्प से डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा में विद्यार्थी घड़ी, पेन, पेंसिल, कैलकुलेटर, पेजर, हेयर पिन, चमड़े की बेल्ट, कंघा, ईयर रिंग, अंगूठी, बेल्ट, मोबाइल, कागज, ब्रेसलेट नहीं ले जा सकेंगे। सभी केंद्रों पर विद्यार्थियों की मेटल डिटेक्टर से जांच होगी। केंद्रों पर चप्पल या सैंडल पहनने की अनुमति होगी।


 

Advertising