16 जुलाई से होगी CBSE की कंपार्टमेंट परीक्षाएं , एेसे करें तैयारी

Monday, Jul 09, 2018 - 04:58 PM (IST)

नई दिल्ली : 16 जुलाई से सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाएं शुरु हो जाएगी । बोर्ड के अनुसार 12वीं के सभी विषयों के एग्जाम 1 ही दिन 16 जुलाई को कंडक्ट करवाए जाएंगे जबकि 10वीं के एग्जाम 16 से 25 जुलाई तक चलेंगे।  दोनों ही कक्षाओं की परीक्षा का समय सुबह 10.30 से दोपहर 1.30 बजे तक होगा। आइए जानते है एग्जाम से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें 

छात्रों तक प्रश्न पत्र पहुंचाने की प्रक्रिया फुल प्रूफ होगी। इस बार परीक्षा केंद्रों पर प्रश्न-पत्र और पासवर्ड्स परीक्षा से आधे घंटे पहले पहुंचा दिए जाएंगे। परीक्षा केंद्र में मौजूद शिक्षक को प्रश्न -पत्र खोलने के लिए पासवर्ड डालना होगा। जिसके बाद सभी प्रश्न-पत्रों का प्रिंटआउट लेकर फोटोकॉपी कर लेने के बाद सभी छात्रों के बीच बांटा जाएगा। 

ऐसे करें तैयारी
सीबीएसई बोर्ड 2018 के प्रश्न -पत्र देखें और उनकी प्रैक्टिस करें। 

एक साथ दो से ज्यादा विषय पर ध्‍यान ना दें. एक समय में एक ही विषय पढ़ें। 

एडमिट कार्ड वही लेकर आना है जो सीबीएसई की मार्च में होने वाली परीक्षा में लेकर गए थे। 

जब आप तैयारी करने बैठे, तब परीक्षा से जुड़े सवालों को तीन हिस्‍सों में बांट लें, जो विषय सबसे ज्‍यादा मुश्किल है उसे पहले दोहराना शुरू करें।  इसके बाद दूसरे विषयों से जुड़े सवालों को पढ़ें। तीसरे नंबर पर उन विषयों को रखें जिन पर आपकी पूरी कमांड है। 

कंपार्टमेंट परीक्षा को लेकर बिल्कुल भी प्रेशर न लें। जरूरत से ज्यादा टेंशन लेने के कारण आप सही से तैयारी नहीं कर पाएंगे।
 

bharti

Advertising