CBSE: रजिस्ट्रेशन में आधार एनरोलमेंट नंबर भी दे सकते है स्टूडेंट्स

Friday, Oct 06, 2017 - 05:12 PM (IST)

नई दिल्ली : सीबीएसई के स्कूलों में कक्षा नौवीं और 11वीं के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड देना अनिवार्य होगा। लेकिन अगर किसी स्टूडेंट्स के पास आधार कार्ड नहीं है तो वह ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए आधार एनरोलमेंट नंबर भी भर सकते है। गौरतलब है कि बोर्ड ने इस साल से क्लास एनरोलमेंट के लिए आधार कार्ड जरूरी कर दिया है। रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट 31 अक्टूबर है, इस वजह से कई पैरंट्स उलझन में थे।

नरोलमेंट नंबर और बैंक डिटेल्स भर सकते हैं
बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक के.के. चौधरी के मुताबिक, फॉर्म में आधार नंबर फील्ड को भरना जरूरी है, मगर जिनके पास आधार कार्ड नहीं है, वहां आधार एनरोलमेंट नंबर भी भर सकते हैं। इसके अलावा जिन भारतीय राज्यों में आधार एनरोलमेंट की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है वहां बैंक डिटेल्स भी भरी जा सकती है। विदेशी नागरिकों के लिए पासपोर्ट नंबर भरना होगा और इसके न होने पर सोशल सिक्यॉरिटी नंबर/आईडी नंबर भरा जा सकता है। 

लेट फीस के साथ भी होगा रजिस्ट्रेशन
सीबीएसई की कक्षा नौवीं और 11वीं के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 31 अक्टूबर तक चलेगी। इसकी फीस 150 रुपये है। हालांकि, लेट फीस के साथ भी स्कूल छात्रों का रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इसके चार स्लैब बनाए गए हैं। पहले स्लैब में 650 रुपये की फीस के साथ 7 नवंबर तक, दूसरी स्लैब में 1150 रुपये फीस के साथ 8 से 14 नवंबर तक, तीसरे स्लैब में 15 से 21 नवंबर तक 2150 रुपये फीस के साथ और चौथे स्लैब में 5150 रुपये की फीस के साथ 22 से 28 नवंबर तक स्टूडेंट का रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।

Advertising