JEE Exam Scam: साजिशकर्ताओं ने परीक्षा केंद्र में छेड़छाड़, हैक किए गैजेट्स-CBI जांच में हुए कई अहम खुलासे

punjabkesari.in Saturday, Sep 04, 2021 - 12:57 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: जेईई-मेन्स परीक्षा 2021 में गड़बड़ी को लेकर चल रही जांच में सीबीआई के हाथ बड़ी जानकारी लगी है। जांच एजेंसी के मुताबिक, साजिशकर्ताओं के निशाने पर केवल एक कंप्यूटर नहीं, बल्कि पूरा का पूरा परीक्षा केंद्र निशाने पर हो सकता है। साजिशकर्ताओं पर आरोप है कि वह रिमोटली छात्रों की परीक्षा देते थे यानि इंटरनेट के जरिए अन्य यूजर के कंप्यूटर के इस्तेमाल की अनुमति हासिल कर या कहीं दूर बैठकर छात्राओं के एग्जाम देते थे। अब सीबीआई अधिकारियों ने एग्जाम केंद्र पर मौजूद गैजेट्स को भी हैक होने की चिंता जताई है। 

सोनिपत में एक परीक्षा केंद्र सीबीआई के रडार पर
वहीं, हरियाणा के सोनिपत में एक परीक्षा केंद्र सीबीआई के रडार पर है और यहां गड़बड़ी के आरोप में सात लोगों को गिरफ्तार किया है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो एक मामले में हरियाणा में सोनिपत के एक परीक्षा केंद्र का नाम सामने आया है। यहां के कंप्यूटर्स को रिमोट तरीके से एक्सपर्ट्स के जरिए नियंत्रित किया जा रहा था। ये जानकार देश के अलग-अलग हिस्सों में मौजूद होते थे।’

अभ्यर्थियों से 12 से 15 लाख रुपयों की मांग
सूत्रों की मानें तो जिन संदिग्धों से पूछताछ हुई है उन्होंने बताया कि देशभर में मौजूद छात्रों से अपनी पसंद का एग्जाम सेंटर चुनने के लिए कहा गया था। भले ही एक अभ्यर्थी महाराष्ट्र में हो, उसे परीक्षा केंद्र के तौर पर सोनीपत चुनने के लिए कहा गया था। बदले में अभ्यर्थियों से 12 से 15 लाख रुपयों की मांग की जाती थी। उनकी परीक्षा कोई और लिखता था और उम्मीदवार को अच्छा परिणाम आने का साजिशकर्ताओं की ओर से भरोसा दिया जाता था। 

दिल्ली एवं एनसीआर सहित विभिन्न राज्यों में 19 ठिकानों पर छापे
केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने जेईई-मेन्स परीक्षा 2021 में गड़बड़ी के आरोप में सात लोगों को गिरफ्तार किया है, साथ ही दिल्ली एवं एनसीआर सहित विभिन्न राज्यों में 19 ठिकानों पर छापे मारे जा रहे हैं। सीबीआई प्रवक्ता ने शुक्रवार को बताया कि सीबीआई ने यह कारर्वाई एफिनिटी एजुकेशन प्राइवेट लिमिटेड और तीन निदेशकों -सिद्धार्थ कृष्णा, विश्वंभर मणि त्रिपाठी तथा दलालों और सहयोगियों के खिलाफ मामला दर्ज करने के बाद की है। जांच एजेंसी दिल्ली एवं एनसीआर, पुणे, जमशेदपुर, इंदौर अैर बेंगलुरु सहित 19 ठिकानों पर छापे मार रही है। इन स्थानों पर मारे गये छापों में 25 लैपटॉप, सात कंप्यूटर, करीब 30 पीडीसी और अन्य दस्तावेज बरामद किये गये हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News