CAT 2020 की परीक्षा आज, कोरोना दिशा-निर्देशों के साथ 2.27 लाख उम्मीदवार देंगे परीक्षा

Sunday, Nov 29, 2020 - 12:48 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) आज यानी 29 नवंबर, 2020 रविवार को CAT Exam 2020 का आयोजन किया जा रहा है। इस साल कैट 2020 के लिए देशभर के 2.27 लाख उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षा देशभर के तीन सत्रों सुबह, दोपहर और शाम को आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा एक कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) होगी जिसमें सिर्फ अंग्रेजी भाषा में प्रश्न होंगे। देशभर के 159 शहरों में विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की जाएगी।


कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को सोशल डिस्टेंसिंग सहित कई नियमों का पालन करना होगा। इस बार कैट 2020 का आयोजन आईआईएम इंदौर की ओर से किया जा रहा है। परीक्षा तीन पालियों में आयोजित होगी, रविवार को सुबह 8:30 बजे,  दूसरी दोपहर 12:30 बजे और तीसरी परीक्षा शाम 04:30 बजे से शुरू होगी। उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्रों में एक घंटे पहले पहुंचना होगा क्योंकि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए थर्मल स्कैनिंग और तलाशी का कार्य समय से पूरा हो सके। परीक्षा केद्रों के गेट 15 मिनट पहले ही बंद कर दिए जाएंगे। परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे जिनके लिए इस साल कुल 120 मिनट का समय निर्धारित है। प्रत्येक भाग के लिए 40 मिनट का समय तय किया गया है।


परीक्षा शुरू
बता दें कि कैट परीक्षा शुरू हो चुकी। दूसरी पाली यानी दोपहर की परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 11 बजे परीक्षा केंद्रों पर पहुंचना होगा। शाम 4.30 बजे होने वाली परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को तीन बजे तक परीक्षआ कंद्रों पर पहुंचना होगा। परीक्षा केंद्र में उम्मीदवारों को फेस मास्क और सेनिटाइजर रखना होगा। उम्मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड A4 साइज के पेपर प्रिंट आउट लेना है। इसके साथ ही उम्मीदवारों के पास फोटोयुक्त पहचान पत्र भी होना चाहिए।

rajesh kumar

Advertising