10वीं और 12वीं कक्षा में होने वाले नॉन प्लान एडमिशन के लिए कैट परीक्षा 6 को

Thursday, Jul 04, 2019 - 04:03 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में शैक्षिक सत्र 2019-20 के लिए 10वीं और 12वीं कक्षा में होने वाले नॉन प्लान दाखिलों के लिए 6 जुलाई को कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) आयोजित किया जाएगा। कैट परीक्षा जिला स्तर पर 6 जुलाई को सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक ली जाएगी। नॉन प्लान दाखिला ले रहे सभी स्कूल प्रमुखों को सूचित करते हुए शिक्षा निदेशालय ने कहा है कि जिस स्ट्रीम से छात्र पढऩा चाहता है उसका टेस्ट भी उसी स्ट्रीम में लिया जाएगा। 

कॉमर्स में अंग्रेजी, गणित, अकाउंटेंसी और इकोनॉमिक्स का प्रश्न पत्र होगा। जो छात्र इस स्ट्रीम में गणित नहीं ले रहे उनके लिए पेपर में गणित नहीं होगा। विज्ञान स्ट्रीम के लिए अंग्रेजी, गणित, फि जिक्स, केमिस्ट्री विषय के प्रश्न रहेंगे। जिन्होंने गणित नहीं लेना हैं उनके लिए बॉयो के प्रश्न रहेंगे। मानविकी में अंग्रेजी, हिंदी, राजनीति विज्ञान, इकोनॉमिक्स, इतिहास व भूगोल के प्रश्न रहेंगे। 

प्रत्येक प्रश्नपत्र में हर विषय से 25 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे। जिनके जबाव अभ्यर्थियों को दो घंटे में देने होंगे। जो कैट में पास होगा और जिसने प्रत्येक विषय में 33 फीसद अंक हासिल किए होंगे। कैट परीक्षा का परिणाम 8 जुलाई को जारी कर दिया जाएगा। जिसे संबंधित जिला कार्यालयों में चस्पा कर दिया जाएगा।

Riya bawa

Advertising