डिजास्टर मैनेजमेंट में बनाए करियर,ये होता है प्रोसेस

punjabkesari.in Saturday, Dec 01, 2018 - 10:08 AM (IST)

नई दिल्ली: आपदा प्रबंधन में करियर बनाने के कई आप्शन्स मौजूद हैं, लेकिन तब जब आपके अदंर लोगों की मदद करने का जज्बा हो। दरअसल आपदा प्रबंधन से जुड़े लोगों का काम सिर्फ पुनर्निर्माण और पीड़ित लोगों की मदद करना ही नहीं बल्कि आने वाली आपदा की पहले से चेतावनी देना और होने वाले नुकसान को कम से कम करना है। 

आपदा प्रबंधन से जुड़े लोगों को समय रहते आपदा के शिकार लोगों की जान बचाना और उन्हें सुरक्षित जगहों पर पहुंचाना होता है। इस काम के लिए केंद्र और राज्य की सरकारें उन्हें फंड देती हैं। आपदा के वक्त पीड़ितों तक जल्द से जल्द मदद पहुंचाने और उन्हें जरूरी ट्रेनिंग देने, खाना वितरित करने और घायलों के उपचार की व्यवस्था करने जैसी कई जिम्मेदारी होती है। 

PunjabKesari

आपदा प्रबंधन में करियर

देश की कई यूनिवर्सटीज में डिजास्टर मैनेजमेंट का कोर्स कराया जाता है। डिजास्टर मैनेजमेंट में पीजी डिप्लोमा से लेकर डिग्री लेवल के कई कोर्स करवाए जाते हैं। कुछ यूनिवर्सिटी डिस्टेंस लर्निंग के माध्यम से भी इसके कोर्स करवाते हैं।

क्या पढ़ाया जाता है इस कोर्स में
आपदा प्रबंधन के कोर्स में रिस्क असेसमेंट एंड प्रिवेंटिव स्ट्रैटजीज, लेजिस्लेटिव स्ट्रक्चर्स फॉर कंट्रोल ऑफ डिजास्टर मिटिगेशन, ऐप्लिकेशन ऑफ जीआईएस इन डिजास्टर मैनेजमेंट, रेस्क्यू जैसे विषयों को इसके अंतर्गत पढ़ाया जाता है। इसके अलावा आप इसकी अलग-अलग फिल्ड में स्पेशलाइजेशन भी कर सकते है जैसे- माइनिंग, केमिकल डिजास्टर और टेक्निकल डिजास्टर आदि। 

PunjabKesari

यहां हैं जॉब मिलने की संभावनाएं : आपदा प्रबंधन में कई करियर ऑपर्चुनिटी है जैसे सरकारी नौकरी, आपातकालीन सेवा, रिलीफ एजेंसीज, एनजीओ और यूएनओ में आपको जॉब मिल सकती है। इसके अलावा कई प्राइवेट सेक्टर में भी आपको जॉब मिल सकती है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News