स्टूडेंट्स कॉलेज से ज्यादा करियर पर दें ध्यान

Thursday, May 24, 2018 - 10:32 AM (IST)

नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू)  में शैक्षणिक सत्र 2018-19 में स्नातक  और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में दाखिला से संबंधित शंकाओं को दूर करने के लिए डीयू द्वारा परामर्श सत्र (ओपन डे)  का आयोजन किया जा रहा है। बुधवार को बड़ी संख्या में छात्र और अभिभावक इसमें शामिल होने के लिए पहुंचे और कोर्स व कॉलेज के विषय में जानकारी ली। 

परामर्श सत्र के तीसरे दिन भी बड़ी संख्या में छात्र अपने सवालों के जवाब पाने के लिए डीयू के नॉर्थ कैम्पस स्थित कॉन्फ्रेंस सेंटर पहुंचे। अधिकतर छात्रों ने अपने कोर्स से संबंधित बेस्ट फोर कैसे जोड़ा जाएगा, यह सवाल पूछा। इसके अलावा ऑनलाइन पोर्टल, डीयू में मौजूद कोर्स, नए शुरू हुए कोर्स, योग्यता मानदंड और ओबीसी गैरक्रीमी लेयर आदि से सम्बंधित सवाल पूछे। इसके अलावा छात्रों ने यह सवाल भी प्रमुखता से किया कि वह पसंद के कॉलेज को ज्यादा तवज्जो दें या अपनी पसंद के कोर्स को। दोनों में से किसे पहले चुने। इसके जवाब में डीयू की तरफ से मौजूद विशेषज्ञों ने छात्रों को सलाह दी कि वह पसंद के कॉलेज के पीछे भागने के स्थान पर अपनी पसंद के कोर्स में दाखिला लेने पर ध्यान दें। 

कॉलेज से ज्यादा कोर्स महत्वपूर्ण है। यदि छात्र अपनी पसंद के कोर्स को चुनने पर ज्यादा ध्यान देते हैं तो यह उनके भविष्य के लिए ज्यादा बेहतर है,क्योंकि इससे उन्हें करियर में आगे बढऩे में ज्यादा मदद मिलेगी। साथ ही उनकी रुचि का विषय होने के चलते वह उसमें अपना बेहतरीन प्रदर्शन करने में सक्षम होंगे।  

bharti

Advertising