फैशन डिजाइनिंग में है करियर की नई संभावनाएं

punjabkesari.in Sunday, Feb 18, 2018 - 04:22 PM (IST)

नई दिल्ली : आज कल की बढ़ती इस अाधुनिक दुनिया में हर रोज फैशन के नए - नए डिजाइन और अलग -अलग रंगो के कलर कंबिनेशन देखने को मिल रहे है। इनके चलते फैशन डिजाइनिंग का क्रेज दिन पर दिन बढ़ रहा है। कुछ न कुछ नया करने की ख्वाहिश रखने वाले और चुनौतियों का शौक रखने वाले विद्यार्थियों के लिए यह एक बेहतरीन करियर ऑप्शन है। डिजाइनर कपड़ों की बढ़ती मांग के चलते फैशन इंडस्ट्री में बहुत तेजी से उछाल आया है। आज इंडियन फैशन इंडस्ट्री ग्लोबल रूप ले चुकी है। हर महीने करोड़ों का कारोबार होता है। यहां तक की भारत में तैयार होने वाले कपड़ों की मांग देश में ही नहीं, विदेशों में भी खूब है। ऐसे में फैशन डिजाइनिंग में करियर की बहुत अच्छी संभावनाएं हैं। आप फैशन मर्चेंडाइजर के रूप में फैशन डिजाइनर के साथ काम कर सकते हैं या एक्सपोर्ट हाउस के साथ जुड़ सकते हैं। अगर आप कुछ हटकर करना चाहते है तो आप शू डिजाइनिंग या फिर जूलरी डिजाइनिंग से लेकर एक्सेसरी डिजाइनिंग जैसे करियर भी चुन सकते है।

कोर्स
फैशन डिजाइनिंग एक प्रोफेशनल कोर्स है, जो 12वीं के बाद किया जा सकता है। इसके तहत अपेरल डिजाइनिंग, फैशन डिजाइनिंग, प्रोडक्शन मैनेजमेंट, क्लोदिंग टेक्नोलॉजी, टेक्सटाइल साइंस, अपेरल कंस्ट्रक्शन मैथड, फैब्रिक ड्रॉइंग एवं प्रिंटिंग, कलर मिक्सिंग एवं कंप्यूटर एडेड डिजाइन आदि क्षेत्रों में से किसी एक का चुनाव कर सकते हैं। इसमें सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, एडवांस डिप्लोमा, फाउंडेशन डिग्री, डिग्री और पीजी डिग्री तक कोर्स उपलब्ध हैं

नौकरी के अवसर
क्रिएटिव लोगों के लिए यहां मौकों की कमी नहीं है। फैशन डिजाइनिंग का जॉब काफी चकाचौंध भरा होता है। यहां हमेशा कुछ नया करने की चुनौती होती है। इस समय फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में गारमेंट और एक्सेसरीज डिजाइनर की काफी डिमांड है।फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करने के बाद फैशन हाउस और मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स में रोजगार के अच्छे अवसर हैं। यहां आप प्रोडक्शन, फैशन मार्केटिंग, डिजाइन प्रॉडक्शन मैनेजमेंट, फैशन मीडिया, क्वॉलिटी कंट्रोल, फैशन एक्सेसरीज डिजाइन और ब्रांड प्रमोशन में काम कर सकते हैं। इसके अलावा कॉस्टयूम डिजाइनर, फैशन कंसल्टेंट, टेक्निकल डिजाइनर, ग्राफिक डिजाइनर, प्रोडक्शन पैटर्न मेकर, फैशन कॉडिर्नेटर आदि के रूप में भी शानदार कॅरियर बना सकते हैं।

फैशन की दुनिया
लोगों को सुंदर बनाने का जुनून आपमें है, तो फैशन डिजाइनिंग  का क्षेत्र आपका इंतजार कर रहा है। अक्सर लोगों को लगता है डिजाइनर सपनों की दुनिया में विचरण करते रहते हैं। लेकिन असलियत यह है कि उसका काम काफी चुनौतीपूर्ण होता है, क्योंकि बाजार की मांग के अनुरूप किसी खास प्रोडक्ट, सीजन और प्राइस को ध्यान में रखकर उसे काम करना पड़ता है। बाजार की मांग के अनुरूप किसी खास प्रोडक्ट, सीजन और प्राइस को ध्यान में रखकर उसे काम करना पड़ता है।

शैणक्षिक योग्यता 
इस क्षेत्र में कदम रखने के लिए फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करना जरूरी है। नेशनल इंस्टीटय़ूट ऑफ टेक्नोलॉजी, पर्ल के अलावा और भी कई संस्थान हैं, जहां से फैशन डिजाइनिंग का कोर्स किया जा सकता है। फैशन डिजाइनिंग के अंडर ग्रेजुएट कोर्स में प्रवेश के लिए 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं पास होना जरूरी है। साथ ही एडमिशन के लिए लिखित परीक्षा, ग्रुप डिस्कशन और साक्षात्कार से गुजरना पड़ता है। वहीं पीजी में प्रवेश के लिए स्नातक होना जरूरी है। निफ्ट जैसे संस्थान में प्रवेश के लिए लिखित परीक्षा, ग्रुप डिस्कशन और व्यक्तिगत साक्षात्कार के दौर से गुजरना पड़ता है।

सैलरी
ट्रैनी  के तौर पर वेतन 10-12 हजार तक मिलता है। अनुभव से कमाई 30-35 हजार तक होने लगती है। आपकी पहचान अंतरराष्ट्रीय बाजार तक पहुंच गई तो आमदनी खासी बढ़ सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News