12वीं में कम नंबर आने पर भी इन फील्डस में करियर बना कर कमा सकते है लाखों

Wednesday, Jun 06, 2018 - 12:54 PM (IST)

नई दिल्ली : 12वीं क्लास के नतीजों की घोषणा होने के बाद ज्यादातर स्टूडेंट्स अपने करियर को लेकर परेशान रहते है। कई लोगों के नंबर कम आए होगें और वह इस बात को लेकर टेंशन में होंगे कि अब वह कौन सा करियर अॉप्शन चुने जो जिनको करने के बाद वह अच्छी सैलरी वाली जॉब पा सकें। अगर आपके भी एग्जाम में कम नंबर आए है तो परेशान होने की जरुरत नहीं है आइए जानते है कुछ एेसे करियर अॉप्शन्स के बारे में चाहे आपने किसी भी स्ट्रीम से 12वीं की हो अपना सकते हैं और अपनी मर्ज़ी का करियर चुन सकते हैं

फॉरेन लैंग्वेज एक्सपर्ट 
फॉरेन लैंग्वेज एक्सपर्ट बनना एक अच्छा करियर ऑप्शन है। आप चीनी, जापानी, फ्रेंच या कोई भी और भाषा सीखकर उसमें करियर बना सकते हैं। गाइड के साथ आप विदेशी भाषा के इंस्ट्रक्टर बन सकते हैं, जिस देश की भाषा अपने सीखी है, वहां कोई नौकरी कर सकते हैं।

फैशन डिजाइनर 
अगर आपको फैशन में रुचि है, आपको कपड़ों, जूतों, गहनों का शौक है तो आप इनमें से किसी एक को भी चुनकर उसके डिजाइनिंग की पढ़ाई कर सकते हैं। इनमें बहुत बेहतरीन करियर की संभावनाएं हैं। 

फिजियोथेरिपिस्ट 
अगर आप डॉक्टर बनना चाहते थे और नंबर नहीं ला पाए तो परेशानी की बात नहीं है।  आप कम पैसे और कम पढ़ाई करके भी डॉक्टर जितना पैसा कमा सकते हैं। आप प्राइवेट या सरकारी संस्थान से फिजियोथेरेपी में ट्रेनिंग ले सकते हैं।  

इवेंट मैनेजमेंट
आप 12वीं के बाद इवेंट मैनेजमेंट में ग्रैजुएशन कर सकते हैं। इवेंट मैनेजमेंट का फंडा सीखने के बाद आप किसी भी बड़ी इवेंट कंपनी में काम कर सकते हैं या अपनी खुद की भी कंपनी खड़ी कर सकते हैं। 

फिटनेस ट्रेनर
फिटनेस ट्रेनर भी एक अच्छा करियर ऑपशन है जिसके लिए आपको ना तो बहुत अच्छे मार्क्स की ज़रूरत है और ना ही किसी विशेष क्वॉलिफिकेशन की ज़रूरत।  सेहत बनाने के साथ-साथ आप इसमें पैसे भी कमा सकते हैं। 

bharti

Advertising