इस फील्ड में करियर बना शुरुआत में ही कमा सकते है 15 से 30 हजार

punjabkesari.in Tuesday, Jul 11, 2017 - 05:52 PM (IST)

नई दिल्ली : अगर आपको हर रोज कुछ ना कुछ नया करना और कुछ क्रिएटिव करना चाहते है तो ग्राफिक डिजाइनिंग आपके लिए एक अच्छा करियर ऑप्शन हो सकता है। विजुअल और ग्राफिक आर्ट का इन दिनों इस्तेमाल बहुत बढ़ गया है इसीलिए यहां संभावनाएं भी अधिक हैं। इसके इलावा बदलते समय के अनुसार  ग्राफिक डिजाइनिंग का करियर सबसे अच्छा विकल्प है। इसके लिए जरुरी नहीं है कि किसी इंस्टीट्यूट से कोर्स किया जाए, कंप्यूटर और इंटरनेट हो तो घर बैठे ही आप इस फील्ड में ब्राइट करियर बना सकते हैं

क्या है ग्राफिक डिजाइनिंग
ग्राफिक डिजाइन एक तरह की आर्ट है, जिसमें टेक्स्ट और ग्राफिक की मदद से मेसेज इफेक्टिव बनाया जाता है। मेसेज ग्राफिक्स, लोगो, ब्रोशर, न्यूज लेटर, पोस्टर या फिर किसी भी रूप में हो सकता है।

क्या हैं करियर ऑप्शंस
हर तरफ दिखती चमक ग्राफिक डिजाइनर्स की ही मेहनत है। पब्लिक रिलेशन, न्यूज पेपर, एडवर्टाइजिंग एजेंसी, वेब पेज मैगजीन और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया जैसी फील्ड्स में ग्राफिक डिजाइनर्स की डिमांड रहती है। फिल्म, विज्ञापन और एनिमेशन फील्ड में इनकी डिमांड तेजी से बढ़ी है।

कोर्स सिलेबस
ग्राफिक डिजाइनिंग के सिलेबस में कोरल ड्रॉ, फोटोशॉप, थ्री डी, क्वॉर्क जैसे कई सॉफ्टवेयर सिखाए जाते हैं। साथ ही डिजिटल, ऑडियो-वीडियो प्रॉडक्शन के अलावा ग्राफिक से जुड़ी कई टेक्निकल चीजों भी बताई जाती हैं।

कोर्स 
बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स (बीएफए)
बीएससी मल्टीमीडिया
पीजी डिप्लोमा इन ग्राफिक एनिमेशन
डिप्लोमा इन ग्राफिक
मास्टर ऑफ फाइन आर्ट्स (एमएफए)
सर्टिफिकेट इन थ्री डी एनिमेशन

कहां मिलेगी नौकरी
अगरग्राफिक डिजाइनिंग के क्षेत्र में करियर की बात की जाए, तो ग्लोबलाइजेशन के मौजूदा दौर में इस फील्‍ड में रोजगार की बेहतर संभावनाएं हैं. सभी छोटे-बड़े संस्थान अपने लिए विजुअल ब्रैंड तैयार करवाते हैं। ग्राफिक डिजाइनर्स को वेबसाइट, एडवरटाइजिंग एजेंसी , किताबें, पत्रिकाएं, पोस्टर्स, कम्प्यूटर गेम्स, प्रोडक्ट पैकिजिंग, कॉर्पोरेट कम्यूनिकेशन, कॉर्पोरेट आइडेंडिटी जैसी जगहों पर अच्छे पैकिज में काम मिल जाता है।इस फील्ड में 15 से 30 हजार रुपये से ही शुरुआत होती है, लेकिन बाद में एक्सपीरियंस बढ़ने के साथ आपकी सैलरी एक-डेढ़ लाख रुपये तक भी जा सकती है।

इंडिया में कई इंस्टीट्यूट हैं, जहां से आप यह कोर्स कर सकते हैं
नैशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन, अहमदाबाद ।
जेड इंस्टीट्यूट ऑफ क्रिएटिव आर्ट्स (जिका), मुंबई।
एंट्रेस एनिमेशन ट्रेनिंग स्कूल, बैंगलुरु।
डिपार्टमेंट ऑफ डिजाइन, आईआईटी, गुवाहाटी।
टीजीसी एनिमेशन एंड मल्टीमीडिया, नई दिल्ली।
माया एकेडमी ऑफ अडवांस सिनेमेटिक्स (मैक) मुंबई।
एरीना एनिमेशन, मुंबई।
वाडिया डिजाइन इंस्टीट्यूट, अहमदाबाद।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News