आईटी फील्ड में बनना चाहते है करियर तो ये हैं बेस्ट अॉप्शन

Friday, Jun 29, 2018 - 03:29 PM (IST)

नई दिल्ली : बढ़ते तकनीक के दौर को देखते हुए हम में ज्यादातर लोग आईटी फील्ड में नौकरी करना चाहते है । वर्तमान में आईटी क्षेत्र में नौकरी करने की और करियर बनाने की काफी संभावनाएं मौजूद हैं। आईटी फील्ड्स में  आईटी की कुछ फील्ड्स में प्रोफैशनल कोर्स, सर्टिफिकेट कोर्स या डिप्लोमा कोर्स करके करियर में कामयाबी हासिल की जा सकती है। आइए जानते है कुछ एेसे ही कोर्सेज के बारे में

आर्टिफिशल इंटेलिजेंस
आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (एआई) कंप्यूटर साइंस का एक एरिया है। इसमें ऐसी मशीनें तैयार करनी होती है जो इंसान की तरह काम करे। ये इंटेलिजेंट मशीन प्लानिंग, स्पीच रिकॉग्निशन, लर्निंग और प्रॉब्लम सॉल्विंग के काम अच्छी तरह अंजाम देती हैं। सिरी आर्टिफिशल इंटेलिजेंस का बेहतरीन उदाहरण है। 

विषय
अगर आप आर्टिफिशल इंटेलिजेंस में करियर बनाना चाहते हैं तो आपको मैथमेटिक्स, साइकॉलजी और साइंस जैसे फीजिक्स एवं बायॉलजी पढ़नी चाहिए। इसके अलावा कुछ बुनियादी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखना भी फायदेमंद रहेगा। 

संस्थान
आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी मद्रास, आईएसआई कोलकाता, यूनिवर्सिटी ऑफ हैदराबाद और आईआईएससी बेंगलुरु 

जॉब 
कंप्यूटर साइंटिस्ट, गेम प्रोग्रामर, सॉफ्टवेयर इंजिनियर और रोबॉटिक साइंटिस्ट 

साइबर सिक्यॉरिटी
इंटरनेट और टेक्नॉलजी ने जहां हमारे जीवन में क्रांति ला दिया है वहीं इसके कुछ खतरे भी सामने आए हैं। हाल के दिनों में कंप्यूटरों को हैक करने यानी आपके सिस्टम की जानकारी तक किसी और की पहुंच होना के मामले बढ़े हैं। इससे न सिर्फ किसी खास व्यक्ति या कंपनी को खतरा है बल्कि देश को भी खतरा है। इसलिए आज के समय में सरकार और संगठन साइबर सिक्यॉरिटी को बहुत गंभीरता से ले रहे हैं और इस फील्ड के पेशेवर की काफी मांग है। इस फील्ड में फ्रेशर्स को 4 से 5 लाख का सैलरी पैकेज मिलता है। 

विषय
वैसे साइबर सिक्यॉरिटी में खास डिग्री कोर्स कराए जाते हैं। लेकिन इस फील्ड में करियर बनाने के लिए साइबर सिक्यॉरिटी और फरेंसिक्स में स्पेशलाइजेशन के साथ कंप्यूटर साइंस और इंजिनियरिंग में बी.टेक से भी काफी मदद मिलेगी। 

जॉब 
इन्फर्मेशन सिक्यॉरिटी ऐनालिस्ट, सिक्यॉरिटी ऐडमिनिस्ट्रेटर, सॉफ्टवेयर डिवेलपर, साइबर पॉलिसी ऐनालिस्ट आदि। 

नैनोटेक्नॉलजी 
नैनोटेक्नॉलजी अन्य फील्ड है जो छात्रों के बीच काफी लोकप्रिय हो रहा है। दरअसल इसमें सूक्ष्म चीजों का अध्ययन किया जाता है। फूड ऐंड बेवरेज, मेडिसिन, ऐग्रिकल्चर, बायॉटेक्नॉलजी, स्पेस रिसर्च आदि की फील्ड्स में नैनोटेक्नॉलजी आकर्षक अवसर मुहैया कराती है। इस फील्ड में शुरुआती सैलरी 20 हजार से 35 हजार के बीच है। 

क्लाउड कंप्यूटिंग 
क्लाउड कंप्यूटिंग ऐसी तकनीक है जो हमें इंटरनेट पर आभासी संसाधनों को उपलब्ध कराती है। इस फील्ड में 5 लाख से 20 लाख रुपये तक का सालाना सैलरी पैकेज मिलता है। 

विषय
जिन छात्रों के पास कंप्यूटर साइंस, इंजिनियरिंग वगैरह में डिग्री है वे आसानी से इस फील्ड में करियर बना सकते हैं। वैसे क्लाउड कंप्यूटिंग सर्टिफिकेशन लेने के बाद इस फील्ड में प्रवेश करना सबसे अच्छा तरीका है। 

जॉब 
सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट, आईटी आर्किटेक्ट, टेक्निकल कंसल्टेंट, क्लाउड सॉफ्टवेयर इंजिनियर आदि। 

ग्राफिक्स डिजाइनिंग 
ग्राफिक डिजाइनिंग बहुत ही व्यापक और रोचक फील्ड है। ग्राफिक डिजाइनर का काम प्रोग्राम को अट्रैक्टिव बनाना है। ग्राफिक डिजाइन वह आर्ट है, जिसमें टेक्स्ट और ग्राफिक के द्वारा किसी मेसेज को लोगों तक इफेक्टिव तरीके से पहुंचाया जाता है। यह मैसेज ग्राफिक्स, लोगो, ब्रोशर, न्यूज लेटर, पोस्टर या फिर किसी भी रूप में हो सकता है । इस फील्ड में करियर बना कर  25 हजार से 40 हजार महीने  आसानी से कमा सकते है। 

विषय
आप इस फील्ड में सर्टिफिकेट कोर्स, डिप्लोमा कोर्सेज या बैचलर्स, मास्टर और डॉक्टेरेट की डिग्री ले सकते हैं। 


 

bharti

Advertising