आईटी में इन फील्ड्स में बनाएं करियर, सैलरी मिलेगी अच्छी

punjabkesari.in Saturday, Jun 30, 2018 - 03:02 PM (IST)

नई दिल्ली:  अगर आपकी रुचि कप्यूंटर साइंस में है और IT(information technology) में करियर बनाना चाहते हैं तो आपके लिए कई रास्ते खुल जाते हैं। इन्फर्मेशन टेक्नॉलोजी तेजी से बढ़ता सैक्टर है। आइए आपको बताते हैं इन कोर्सज के बारे में ....

आर्टिफिशल इंटेलीजैंस (Artificial intelligence)
कोर्स डीटेल: आर्टिफिशल  इंटेलीजैंस (एआई) में करियर बनाना चाहते हैं तो आपको मैथमेटिक्स, साइकॉलोजी और साइंस जैसे फिजिक्स एवं बायोलॉजी पढ़नी चाहिए। कंप्यूटर साइंस का एक एरिया है। इसमें ऐसी मशीनें तैयार करनी होती हैं जो इंसान की तरह काम करें। ये इंटेलिजैंट मशीन प्लानिंग, स्पीच रिकॉग्निशन, लर्निंग और प्रॉब्लम सॉल्विंग के काम अच्छी तरह अंजाम देती हैं। सिरी आर्टिफिशल इंटेलिजेंस का बेहतरीन उदाहरण है। 
 

साइबर सिक्यॉरिटी (Cybersecurity)
कोर्स डीटेल:  हाल के दिनों में कंप्यूटरों को हैक करने यानी आपके सिस्टम की जानकारी तक किसी और की पहुंच होने के मामले बढ़े हैं। साइबर सिक्यॉरिटी में खास डिग्री कोर्स कराए जाते हैं। लेकिन इस फील्ड में करियर बनाने के लिए साइबर सिक्यॉरिटी और फॉरेंसिक्स में स्पेशलाइजेशन के साथ कंप्यूटर साइंस और इंजिनियरिंग में बी.टेक से भी काफी मदद मिलेगी।
 

PunjabKesari

नैनोटेक्नॉलजी (Nanotechnology)
कोर्स डीटेल: सूक्ष्म चीजों का अध्ययन नैनोटेक्नॉलजी में सिखाया जाता है। इसमें फूड ऐंड बेवरेज, मेडिसिन, एग्रिकल्चर, बायॉटेक्नॉलजी, स्पेस रिसर्च आदि की फील्ड्स में नैनोटेक्नॉलॉजी आकर्षक अवसर मुहैया कराती है। इस फील्ड में शुरुआती सैलरी 20 हजार से 35 हजार के बीच है। 

PunjabKesari

क्लाउड कंप्यूटिंग (Cloud-computing)
कोर्स डीटेल्स: क्लाउड कंप्यूटिंग ऐसी तकनीक है जो हमें इंटरनेट पर आभासी संसाधनों को उपलब्ध कराती है। कंप्यूटर साइंस, इंजिनियरिंग वगैरह में डिग्री है वे आसानी से इस फील्ड में करियर बना सकते हैं।


ग्राफिक्स डिजाइनिंग (Graphics Designing)
कोर्स डीटेल: ग्राफिक डिजाइनिंग बहुत ही व्यापक और रोचक फील्ड है। ग्राफिक डिजाइनर का काम प्रोग्राम को अट्रैक्टिव बनाना है। ग्राफिक डिजाइन वह आर्ट है, जिसमें टेक्स्ट और ग्राफिक के द्वारा किसी मेसेज को लोगों तक इफेक्टिव तरीके से पहुंचाया जाता है। यह मेसेज ग्राफिक्स, लोगो, ब्रोशर, न्यूज लेटर, पोस्टर या फिर किसी भी रूप में हो सकता है। सैलरी 25 हजार से 40 हजार महीने तक मिल सकती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News