फूड इंडस्ट्री में बनाना चाहते है अपना करियर तो करें ये कोर्स, विदेश जाने के भी मिलेगें अवसर

punjabkesari.in Friday, Jan 31, 2020 - 11:51 AM (IST)

नई दिल्ली: आज के दौर में हर कोई एक दूसरे से आगे बढ़ने की दौड़ में लगा हुआ है ताकि वह जल्द से जल्द दूसरों से ज्यादा अच्छी जॉब पा सके और करियर में आगे बढ़ सकें, लेकिन आज के दौर में कंपीटिशन में भी काफी इजाफा हुआ है। युवा इस दौर में आगे बने रहने के लिए कई तरह के स्किल सीख कर आगे बढ़ने का प्रयास कर रहे है। बहुत सारे लोगों को अलग - अलग तरह का खाना बनाने का शौक होता है। लोग नई - नई रेसिपी ट्राई करते है और कई तरह के स्वाद को अच्छी तरह जानने लगते है। इसलिए भी शायद लोगों को खाना बनाने से इतना लगाव होता है। 

Related image career in food science

अगर आप को खाना बनाना और नए तरह के स्वाद लेना अच्छा लगता है तो आप होटल मैनेजमेंट के इलावा कई सारे और विकल्प है जिनमें अपना करियर बना सकते है। फूड इंडस्ट्री में विकल्पों की भरमार है। आइए जानते है फूड इंडस्ट्री में मौजूद विकल्पों के बारे में

फूड क्रिटिक
मार्केट में कौन-से नए फूड प्रोडक्ट आए हैं, इससे लेकर किस रेस्तरां में कौन-से स्वादिष्ट व्यंजन मिलते हैं, इसकी पूरी जानकारी अपनी राइटिंग स्किल के जरिए लोगों तक पहुंचाना फूड क्रिटिक का महत्वपूर्ण काम होता है। फूड क्रिटिक खाने के टेस्ट के साथ ही रेस्तरां की सर्विस के बारे में भी पूरी जानकारी देते हैं। फूड क्रिटिक बनने के लिए विशिष्ट शैक्षणिक योग्यता की जरूरत नहीं होती लेकिन बैचलर डिग्री होनी जरूरी है। बशर्ते आपमें खाने का स्वाद पहचानने, उसे बनाने का तरीका जानने और लिखने की कला होनी चाहिए।

Image result for Food career

न्यूट्रीशनिस्ट
यदि आप फूड के बारे में वैज्ञानिक तौर पर काफी कुछ जानते हैं तो आप न्यूट्रीशनिस्ट बन सकते हैं। आपको यदि ज्यादा से ज्यादा फूड के बारें में जानकारी हैं कि कौन सा फूड कैसा असर करता है। मोटे होने के लिए क्या खाएं और पतले होने के लिए क्या खाएं। डायबीटिज में क्या खाना फायदेमंद है, हार्ट अटैक से बचने के लिए किन चीजों का सेवन करें या किन चीजों का ना करें,  इस तरह की जानकारियां यदि आपकों अच्छी लगती हैं और आपकी इनमें गहरी रूचि है तो आप एक न्यूट्रीशनिस्ट के रूप में अपने कॅरियर को संवार सकतें है

Image result for Food career

फूड स्टाइलिस्ट
जितना खाने मे टेस्ट का होना जरूरी है, उतना ही खाने का बेहतर और क्रिएटिव दिखना भी जरूरी है। खाने को परोस कर देने का तरीका भी खाने को बेहतर बनाता है। अगर आप में यह स्किल है कि आप किसी भी तरीके के खाने को अच्छी तरह से सजाकर लोगों को उसकी ओर आकर्षित कर सकतें है तो आप फूड स्टाइलिस्ट बन सकतें है। इसकी भी काफी डिमांड है क्योंकि आजकल फाइव स्टार होटल और रेस्तरां में इनकी खासी कमी है। फूड स्टाइलिस्ट बनने के लिए आपका क्रिएटिव होना काफी जरूरी है। 

Image result for फूड स्टाइलिस्ट

फूड फोटोग्राफर 
जिन लोगो को खाना काफी पसंद है और वे कुछ क्रिएटिव करना चाहतें हैं तो वे इन चीजों के साथ फूड फोटोग्राफी भी कर सकते हैं। फूड फोटोग्राफी वर्तमान में एक अच्छा कॅरियर ऑप्शन बनकर सामने आया है, जिसकी ओर युवा काफी आकर्षित भी हैं। बतौर फूड फोटोग्राफर आप किसी भी रेस्तरां या मैगजीन के लिए काम कर सकते हैं।

Image result for फूड फोटोग्राफी

 ये कोर्स कर सकते हैं-
- बीएससी फूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी
- एमएससी फूड एंड न्यूट्रिशन
- बीटेक फूड प्रोसेसिंग एंड फूड टेक्नोलॉजी
- बीएससी इन होम साइंस
- एमएससी बायो टेक्नोलॉजी
- एमटेक इन फूड टेक्नोलॉजी
- एमटेक इन फूड एंड न्यूट्रिशन
- सर्टिफिकेट कोर्स इन फूड प्रोसेसिंग *एंड प्रिजर्वेशन
- डिप्लोमा इन फूड प्रोसेसिंग
- डिप्लोमा इन फूड प्रिजर्वेशन
- डिप्लोमा इन फूड प्रिजर्वेशन एंड टेक्नोलॉजी
- पीएचडी इन फूड प्रिजर्वेशन
- पीएचडी इन बायो टेक्नोलॉजी


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News